दुनिया

Syria Devastating Earthquake European Union To Syria Absolutely Unfair To Be Accused Of Not Providing Earthquake Aid | Syria Earthquake: ‘सीरिया में भूकंप पीड़ितों को लगातार सहायता पहुंचा रहे, मदद न करने का आरोप गलत’


European Union on Syria Earthquake: तुर्किए (तुर्की) और सीरिया में विनाशकारी भूकंप से हाहाकार है. तुर्किए की तरह सीरिया में भी बड़ी तबाही हुई है और राहत-बचाव का काम लगातार जारी है. संयुक्त राष्ट्र समेत कई अंतरराष्ट्रीय संगठन इस काम में लगे हैं. भारत और अमेरिका से लेकर कई छोटे देश भी बचाव कार्य के साथ पीड़ितों के लिए राहत सामग्री पहुंचा रहे हैं. इस बीच यूरोपीय संघ ने रविवार (12 फरवरी) को सीरिया से कहा है कि भूकंप पीड़ितों को मदद न करने का आरोप लगाया जाना बिल्कुल गलत है.

सीरिया में मलबे से लगातार शव निकाले जा रहे हैं. यहां करीब 53 लाख लोगों के बेघर होने की आशंका जताई गई है. शवों को दफनाने के लिए सामूहिक कब्रें भी बनाई जा रही हैं.
 
यूरोपीय संघ ने मदद को लेकर क्या कहा?

यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख डैन स्टोनेस्कु ने कहा कि हम एक दशक से लगातार सहायता प्रदान कर रहे हैं और हम विनाशकारी भूकंप संकट के दौरान भी बहुत कुछ कर रहे हैं. सीरिया में यूरोपीय संघ के दूत ने रविवार (12 फरवरी) को कहा कि 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप के बाद सीरियाई लोगों को पर्याप्त सहायता प्रदान करने में विफल रहने का आरोप लगाना उचित नहीं है.

सहायता न पहुंचाने का आरोप गलत-EU

यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख डैन स्टोएनेस्कु ने रॉयटर्स को बताया, “सहायता न देने का आरोप लगाया जाना पूरी तरह से अनुचित है, जबकि वास्तव में हम एक दशक से भी अधिक समय से लगातार ठीक यही काम कर रहे हैं और हम भूकंप संकट के दौरान भी बहुत कुछ कर रहे हैं”. सीरिया ने यूरोपीय संघ पर आपदा पीड़ितों की मदद न करने का आरोप लगाया था. 

तुर्किए और सीरिया में तबाही

तुर्किए और सीरिया में 6 दिसंबर को आए भूकंप के ताकतवर झटकों के कारण बड़े पैमाने पर इमारतें जमींदोज हो गई हैं. पहले से युद्ध से तबाह सीरिया में मानवीय सहायता पहुंचाने में थोड़ी मुश्किलें जरूर आ रही हैं. संयुक्त राष्ट्र ने अनुमान लगाया है कि सीरिया में 53 लाख से अधिक लोग बेघर हो सकते हैं. भूकंप प्रभावितों की मदद के लिए कई आश्रय स्थल बनाए गए हैं. पीड़ितों को मानवीय सहायता लगातार पहुंचाई जा रही है. तुर्किए और सीरिया में भूकंप में 29 हजार से अधिक की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें:

Turkiye-Syria Earthquake: तुर्किए-सीरिया भूकंप प्रभावितों के लिए जर्मनी का बड़ा एलान, पीड़ित परिवारों को देगा 3 महीने का वीजा

#Syria #Devastating #Earthquake #European #Union #Syria #Absolutely #Unfair #Accused #Providing #Earthquake #Aid #Syria #Earthquake #सरय #म #भकप #पडत #क #लगतर #सहयत #पहच #रह #मदद #न #करन #क #आरप #गलत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button