मनोरंजन

Sushmita sen once shocking revelation about miss universe pageant she unable to understand final round question because of hindi medium


मुंबई: सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) अब पूरी तरह फिट होकर डॉक्टर की सलाह के बाद फिटनेस में जुट गई है. सुष्मिता ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर शक्ति का एहसास करवाते हुए पोस्ट किया था और अब शायरी करती हुई नजर आईं. अपने दमखम पर जीने वाली एक्ट्रेस को हिम्मत और जीतने का जज्बा घुट्टी में मिला है. शायद तभी साल 1994 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता (Miss Universe) में अंग्रेजी में पूछे गए सवाल का मतलब समझ नहीं आने पर भी कॉन्फिंडेस के साथ जवाब देकर ताज अपने नाम किया था. इस मजेदार किस्से का खुलासा खुद सुष्मिता ने ही किया था.

हिंदी मीडियम में पढ़ाई करने वाले कई लोग अंग्रेजी भाषा को लेकर हीन भावना का शिकार होते हैं. लेकिन हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने वाली सुष्मिता ने बरसों पहले बता दिया था कि ज्ञान और जानकारी जरूरी है, भाषा कोई भी हो. सुष्मिता सेन ने बताया था कि जब मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के दौरान फाइनल राउंड में उनसे सवाल पूछा गया था तो उन्हें अंग्रेजी के एक शब्द का मतलब ही समझ नहीं आया था. फिर भी उन्होंने किसी को एहसास नहीं होने दिया और पूरे आत्मविश्वास के साथ जवाब देकर जजेज का दिल जीत लिया.

साड़ी-गजरा..कजरारी आंखें, जाह्नवी कपूर का दिखा दिलकश अंदाज, फैंस को याद आईं स्मिता पाटिल, बोलें-‘हूबहू वही’

तब सुष्मिता तो इतनी अंग्रेजी नहीं आती थी
दरअसल, सुष्मिता सेन को अक्सर किसी न किसी शो में बुलाया जाता है और उनसे उनकी लाइफ से जुड़ी मोटिवेटिंग बातें शेयर करने को कहा जाता है. एक बार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सुष्मिता सेन की बेटी अलीशा के स्कूल वाले स्कूल के मैगजीन के लिए इंटरव्यू लिया था. सुष्मिता से पूछा गया था कि ‘क्या इतने साल बाद आप फाइनल राउंड के सवाल का जवाब बदलना चाहेंगी ? इस सवाल के जवाब में सुष्मिता सेन ने कहा था ‘उन्होंने मुझसे एक महिला के गुण के बारे में नहीं बल्कि एक महिला के एसेंस के बारे में पूछा था चूंकि मैं हिंदी मीडियम स्कूल से पढ़ी थी, इसलिए उस समय मुझे इतनी अच्छी अंग्रेजी नहीं आती थी. पता नहीं मुझे Essence का क्या मतलब समझ आया और मैंने एकदम सटीक जवाब दे दिया था. उस समय मैं 18 साल की थी, मुझे लगता है कि सरस्वती मेरी जुबान पर विराजमान थीं और कहा कि चलो यही बोलवा देते हैं क्योंकि आगे चलकर तुम अपनी जिंदगी ऐसे ही सेलेक्ट करोगी’.

sushmita sen, miss universe

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के दौरान सुष्मिता सेन. (फोटो साभार: sushmitasen47/Instagram)

महिला के रुप में पैदा होना ही ईश्वर का महान तोहफा
सुष्मिता ने बताया था ‘मैंने कहा था महिला के रूप में पैदा होना ही ईश्वर का महान तोहफा है. मैं आज भी इस पर कायम हूं और इसमें कुछ भी बदला नहीं है. महिला के रूप में जन्म लेना ही ईश्वर का सबसे बड़ा उपहार है और हम सबको इसके लिए आभारी होना चाहिए. एक महिला सिर्फ गर्भ नहीं है जहां से जिंदगी मिलती है, इसलिए वह केवल जन्म देने वाली मां नहीं है बल्कि प्यार, परवाह दिखाने वाली भी है’.

ये भी पढ़िए-सायशा शिंदे के घर पाइपलाइन के सहारे जाता था ब्वॉयफ्रेंड…बाथरूम में करता था ताकझांक, लेकिन क्यों ?

फिर एक्टिव हो गईं सुष्मिता
एक महिला के बारे में 18 साल की उम्र में सुष्मिता के जो विचार थे, वही आज भी हैं. अपने हिम्मत की बदौलत दिल की बीमारी को भी बड़ी ही सहजता से लेते हुए एक बार फिर सोशल मीडिया पर एक्टिव हो गई हैं.

Tags: Entertainment Special, Miss Universe, Sushmita sen

#Sushmita #sen #shocking #revelation #universe #pageant #unable #understand #final #question #hindi #medium

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button