भारत

Survey Shows BJP Will In Loss In This State If Lok Sabha Election Happens In 2023 Congress Will Get Benefit


BJP Loss: लोकसभा चुनाव 2024 में होने वाले हैं. बीजेपी जीत के लिए हर बूथ को मजबूत करने के काम पर जोर दे रही है. कांग्रेस पार्टी भी अपनी तैयारियों में लगी हुई है. इसके अलावा कुछ पार्टियां तीसरे मोर्चे की कवायद में भी लगी हैं. अगले आम चुनाव के नतीजे इस बात पर निर्भर होंगे कि बीजेपी के खिलाफ विपक्ष कितना एकजुट हो पाता है. तो वहीं एक सर्वे में बीजेपी के लिए खतरे की घंटी बजती दिख रही है.

इंडिया टुडे और सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, वैसे तो ब्रांड मोदी का जादू फिर से चलता दिख रहा है, लेकिन कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां पर बीजेपी को भारी नुकसान होता दिख रहा है. मूड ऑफ द नेशन के नाम से किए गए इस सर्वे में बहुमत का आंकड़ा घटता हुआ दिख रहा है. सबसे ज्यादा घाटा बीजेपी को कर्नाटक में होते हुए दिखाया गया है. पिछली बार इस राज्य में बीजेपी ने 28 में से 25 सीटें जीती थीं.

क्या कहता है सर्वे?

इस सर्वे के मुताबिक, कर्नाटक में एनडीए को भारी नुकसान होता दिखाया है और यूपीए को फायदा मिलता दिख रहा है. राज्य में यूपीए को 43 प्रतिशत का फायदा हो रहा है. ये आंकड़ें साल 2023 के चुनाव को लेकर पेश किए गए हैं. जहां साल 2019 में यूपीए ने कर्नाटक में 2 सीटें जीती थीं तो वहीं आज चुनाव होते हैं तो यूपीए को 17 सीटें मिलती दिख रही हैं. यानि 25 सीटों में से 17 सीटें निकाल दी जाएं तो एनडीए के खाते में 8 सीटें जाती लग रही हैं.

भारत जोड़ो यात्रा के बाद आया सर्वे

कर्नाटक में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बीस दिनों तक रही. सर्वे के मुताबिक, इस यात्रा के बाद राज्य में कांग्रेस फायदा होता दिख रहा है. राहुल ने कर्नाटक के अंदर काफी रणनीति तैयार की थी. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कर्नाटक में यात्रा के दौरान सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी भी पहुंची. राहुल की यात्रा का रूट और सियासी समीकरण समझें तो ये यात्रा दक्षिण कर्नाटक से होकर गुजरी. यात्रा सात जिलों की सात संसदीय सीटों चामराजनगर, मैसुरू, मांड्या, तुमकुर, चित्रदुर्ग, बेल्लारी और रायचूर से होकर गुजरी.

ये भी पढ़ें: Survey: बेरोजगारी, महंगाई और आर्थिक नीतियों पर कितनी खरी उतरी मोदी सरकार, सर्वे में सामने आए चौंकाने वाले नतीजे

#Survey #Shows #BJP #Loss #State #Lok #Sabha #Election #Congress #Benefit

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button