दुनिया

PM Modi Met Maldives President Mohamed Muizzu On COP28 World Climate Action Summit On Friday

[ad_1]

PM Modi met Maldives President Mohamed Muizzu: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP28)  शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में मौजूद हैं. इस दौरान पीएम मोदी ने मालदीव के नवन‍िर्वाच‍ित राष्‍ट्रपत‍ि मोहम्मद मुइज्जू से भी मुलाकात की और उनको पदभार ग्रहण करने पर बधाई भी दी. दोनों नेताओं के बीच मुलाकात काफी सकारात्‍मक रही. 

भारत के व‍िदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अर‍िंदम बागची ने अपने आध‍िकारिक सोशल मीड‍िया प्‍लेटफॉर्म ‘एक्‍स’ पर दोनों देशों के नेताओं की मुलाकात की तस्‍वीरें साझा की हैं.  प्रवक्‍ता के मुताब‍िक दोनों देशों के नेताओं के बीच लोगों का लोगों से जुड़ाव, विकास सहयोग, आर्थिक संबंध, जलवायु परिवर्तन और खेल आद‍ि के व‍िषयों पर बातचीत हुई. साथ ही दोनों नेताओं ने व्‍यापक द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा भी की. 

इस दौरान दोनों नेताओं ने अपनी साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर भी चर्चा की. वहीं, इस संबंध में एक कोर ग्रुप गठित करने पर भी सहमत‍ि बनी है.  

‘चीन के साथ करीबी रिश्ते’  
गौरतलब है कि शनिवार (25 नवंबर) को मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव में राष्ट्रपति का चुनाव जीता था. वह प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) गठबंधन के नेता हैं और इस गठबंधन को चीन के साथ करीबी रिश्तों के लिए भी जाना जाता है. उनकी जीत के बाद भी प्रधानमंत्री मोदी ने मुइज्जू को बधाई दी थी और भविष्य में दोनों देशों के बीच सहयोग और बढ़ाने की बात कही थी.

चुनाव जीतने के बाद भी पीएम मोदी ने दी थी बधाई 
पीएम मोदी ने ट्विटर पर मुइज्जू को बधाई देते हुए लिखा था, ”मालदीव के राष्ट्रपति चुने जाने पर डॉ. मोहम्मद मुइज्जू को बधाई और शुभकामनाएं. भारत मालदीव के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और हिंद महासागर क्षेत्र में हमारे समग्र सहयोग को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है.” 

व‍िदेशी सेना हटाने के संबंध में दिया था बयान  
इसके बाद मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव में व‍िदेशी सेना की उपस्‍थ‍ित‍ि को लेकर बयान द‍िया था. हालांक‍ि, उन्‍होंने उसमें भारतीय सेना या क‍िसी देश का नाम सीधे तौर पर नहीं ल‍िया था. हालांकि, उन्‍होंने अपने चुनावी अभियान के दौरान मालदीव में भारतीय सेना की मौजूदगी का जिक्र किया था.

‘मालदीव में भारतीय सैनिकों की संख्या की कोई ठोस जानकारी नहीं’  
  उनके गठबंधन पीपीएम-पीएनसी ने मालदीव में कथित भारतीय सेना की उपस्थिति के ख‍िलाफ ‘इंडिया आउट’ का नारा दिया था और इसे लेकर कई विरोध प्रदर्शन भी आयोजित किए थे. फिलहाल इस बात की कोई ठोस जानकारी नहीं है क‍ि मालदीव में भारतीय सैनिकों की संख्या कितनी है.  

यह भी पढ़ें: Watch: यूएई में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, ‘मोदी-मोदी’ और ‘अबकी बार मोदी सरकार’ के लगे नारे


#Modi #Met #Maldives #President #Mohamed #Muizzu #COP28 #World #Climate #Action #Summit #Friday

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button