बिज़नेस

Sukanya Samriddhi Yojana Can Make Big Corpus For Daughter Get Tax Benefits Also

[ad_1]

Sukanya Samriddhi Yojana : अगर आपके पास बेटी है. या आप बेटी के माता-पिता है, तो आपको उसके भविष्य की चिंता जरूर रहती होगी. ऐसे में उसके जन्म के बाद से उसके नाम से सही जगह पर निवेश (Investment of Girl Child) करना बेहद जरूरी समझा जाता है. अगर आप ऐसा करते है, तो आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आप अपनी लाडली के उज्जवल भविष्य के लिए निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं, तो सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) एक शानदार निवेश विकल्प साबित होगी. केंद्र की मोदी सरकार (Central Government) ने इस स्कीम की शुरुआत 2014 में की थी. इस योजना को खासतौर पर बच्चियों के लिए बनाया गया. इस खबर में हम आपको बताने जा रहे है कि 2014 से लेकर 2023 तक इस योजना में ब्याज कुछ जरूर कम हुआ है, लेकिन आज भी यह योजना रिटर्न के मामले में अन्य से काफी बेहतर है. 

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट 

सुकन्या समृद्धि योजना यह एक सरकारी स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) की तरह काम करती है. इसमें आप अपनी बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए मोटा फंड जुटाने में सफल हो सकते है. इसमें 21 साल मेच्योरिटी पीरियड होने के चलते यह लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट मानी जाती है. साथ ही इससे आपको काफी बढ़ावा मिलता है. 

9 साल में इतना कम हुआ ब्याज 

केंद्र सरकार की तरफ से साल 2014 में शुरू हुई योजना में तब से लेकर अब तक मिलने वाला ब्‍याज अपने उच्‍च स्‍तर से 1.6 फीसदी घट गया है. इसके बाद भी यह स्‍माल सेविंग्‍स में सबसे ज्‍यादा आकर्षक स्‍कीम की लिस्ट में शामिल है. सुकन्या समृद्धि योजना में किए जाने वाले निवेश पर आपको टैक्स में छूट मिलती है. साथ ही इससे मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री होता है. वहीं इसमें 15 साल ही निवेश किया जाता है, जबकि बाकी के समय पर आपको सरकार से अच्छा ब्‍याज मिलता है.

कब-कब घटा ब्‍याज 

मालूम हो कि सुकन्या समृद्धि योजना 2014 में आम जनता के लिए आई थी. तब साल 1 अप्रैल, 2014 को 9.1 फीसदी ब्‍याज मिलता था, इसके अगले साल 1 अप्रैल, 2015 में यह बढ़कर 9.2 फीसदी हुआ. साल 2018 में सरकार ने इसे बढ़ाकर 8.5 फीसदी किया. इसके बाद 31 मार्च 2020 को यह 8.4 फीसदी रहा, जबकि 30 जून 2020 तिमाही के लिए यह घटकर 7.6 फीसदी पर आ गया. तब से अब तक यानि 2023 में इस पर 7.6 फीसदी की दर से ब्‍याज दी जा रही है. 

paisa reels

टैक्‍स में 3 तरह से मिलती है छूट 

सुकन्या समृद्धि योजना टैक्स फ्री स्कीम है. आपको इस पर EEE यानी 3 अलग-अलग स्तर पर टैक्स छूट की सुविधा मिलती है. इसमें पहला इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्शन 80 सी (Section 80C of the Income Tax Act) के तहत 1.50 लाख तक सालाना निवेश पर छूट मिलती है. दूसरा इससे मिलने वाले रिटर्न पर टैक्‍स (Free Tax on Returns) नहीं लगता है. साथ ही तीसरा मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम भी टैक्‍स फ्री (Tax Free Maturity) है.

योजना में मिलेगा हाई रिटर्न 

सुकन्या समृद्धि योजना में अभी ब्याज दर 7.6 फीसदी सालाना है. इस योजना में कई तरह की डिपॉजिट की तुलना में बेहतर ब्याज दिया जा रहा है. इसकी मेच्योरिटी 21 साल है, जबकि निवेश 15 साल ही करना है. बाकी के साल में आपको ब्याज मिलता है. इस योजना में आपकी ओर से जितना निवेश होगा, साथ ही मेच्योरिटी पर रिटर्न 3 गुना तक मिलता है. इस स्कीम के जरिए मौजूदा ब्याज दरों पर अधिकतम 1.50 लाख सालाना जमा पर मैच्‍योरिटी वैल्‍यू 64 लाख रुपया तक मिल जाती है.

ये भी पढ़ें – 

Google Layoffs: गूगल में जॉब के लिए इंटरव्यू लेने वाले रिक्रूटर की अचानक चली गई नौकरी, पढ़िए किस्सा

#Sukanya #Samriddhi #Yojana #Big #Corpus #Daughter #Tax #Benefits

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button