दुनिया

Sudan Violence Saudi Arab Plane Hit By Gunfire In Khartoum Airport


Sudan Violence Saudi Plane: सूडान (Sudan) में आर्मी और पैरामिलिट्री रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच शनिवार (15 अप्रैल) को जंग छिड़ गई. सूडान की राजधानी खार्तूम के विभिन्न हिस्सों में सुबह कई बार गोलियां चलने और विस्फोटों की आवाज सुनाई दी. इसी बीच सऊदी अरब के लिए सूडान से उड़ान भरने की तैयारी कर रहे सऊदी पैसेंजर प्लेन में शनिवार (15 अप्रैल) को गोली लगने से आग लग गई.

सऊदी अरब (Saudi Arabia) की राष्ट्रीय एयरलाइन ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि सऊदी अरब के लिए जाने वाली एयरबस ए330 पर गोली लगी. इस प्लेन में चालक दल के अलावा पैसेंजर भी थे. हालांकि घटना के बाद ये पुष्टि की गई कि प्लेन के केबिन क्रू के सभी सदस्य सूडान में सऊदी दूतावास में सुरक्षित पहुंच गए हैं.
 
खार्तूम एयरपोर्ट पर तीन नागरिकों की मौत 
सूडान से उड़ान भरने वाले सारे प्लेन को वापस बुला लिया गया. सूडान से आने और जाने वाली अन्य सभी उड़ानों को निलंबित कर दी गया. मेहमानों और चालक दल की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए ऐसा किया गया.

सऊदिया एयरलाइन के बयान में उसके विमान से जुड़ी घटना में किसी के हताहत होने का उल्लेख नहीं किया. डॉक्टरों के संघ ने कहा कि शहर के केंद्र में मौजूद खार्तूम एयरपोर्ट पर तीन नागरिकों की मौत हुई. सूडान की राजधानी खार्तूम में लगातार गोलीबारी की आवाज सुनी गई.
 
हफ्तों तक गहराते तनाव के बाद हिंसा भड़क उठी
सूडान के आर्मी नेता अब्देल फतह अल-बुरहान और उनके अर्धसैनिक कमांडर मोहम्मद हमदान डागलो के बीच अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF)  के बीच हफ्तों तक गहराते तनाव के बाद हिंसा भड़क उठी. वहीं अल-एखबरिया चैनल ने जानकारी दी कि सूडान में सऊदी दूतावास ने सभी सऊदी नागरिकों से घर पर रहने का आग्रह करता है.

सऊदी विदेश मंत्रालय और छह सदस्यीय खाड़ी सहयोग परिषद, जिसका मुख्यालय रियाद में है. इस बीच दोनों ने शनिवार की हिंसा के बारे में चिंता जाहिर करते हुए बयान जारी किया.

ये भी पढ़ें:Sudan Violence Live: अफ्रीका के सूडान में हिंसा, सैनिक और अर्धसैनिक बल आपस में भिड़े, रूस ने की सीजफायर की अपील

#Sudan #Violence #Saudi #Arab #Plane #Hit #Gunfire #Khartoum #Airport

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button