भारत

Submarine Vagir Marine Enemies Are Not Well Now Kalvari Class Submarine INS Vagir To Join Indian Navy Today R Hari Kumar

[ad_1]

Submarine Vagir: भारतीय नौसेना में आज पांचवीं कलवारी श्रेणी की पनडुब्बी ‘वागीर’ (Submarine Vagir) शामिल होने जा रही है. इस मौके पर आयोजति समारोह में नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आर हरि कुमार (R. Hari Kumar) मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे. इस पनडुब्बी ‘वागीर’ को पूरी तरह भारत में बनया गया है. इसका निर्माण मुंबई के मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) में हुआ है.

कलावरी श्रेणी की ये पांचवी पनडुब्बी है. इससे पहले चार पनडुब्बियों को भारतीय नौसेना में शामिल किया जा चुका है. एमडीएल ने इस पांचवी सबमरीन को 2022 के नवंबर महीने में नौसेना को सौंपा था. कमांडिंग ऑफिसर कमांडर दिवाकर एस ने बताया, ये सबमरीन नौसेना और देश की सुरक्षा और जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरी तरह तैयार है. उन्होंने ये भी कहा कि इसे आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा सकता है. 

पनडुब्बी की क्या है खूबियां

ये वागीर 67 मीटर लंबी है और 21 मीटर ऊंची है. पनडुब्बी पानी के ऊपर 20 किलोमीटर प्रति घंटे और पानी के अंदर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की क्षमता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबमरीन में 50 से ज्यादा सेलर और नौसेना अधिकरी ऑपरेशन कर सकते हैं. साथ ही इसमें 16 टोरपेडोस, माइंस, मिसाइल लैस है. 

यह भी पढ़ें.

Bharat Jodo Yatra: भारत में बीजेपी की तीन बी-टीम है, कांग्रेस का वोट काटने के लिए हुआ गठन: जयराम रमेश


#Submarine #Vagir #Marine #Enemies #Kalvari #Class #Submarine #INS #Vagir #Join #Indian #Navy #Today #Hari #Kumar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button