भारत

Submarine INS Vagir Will Reach Fremantle Australia On August 20 On Extended-range Deployment


Submarine INS Vagir: भारतीय नौसेना (आईएन) की पनडुब्बी आईएनएस वागीर 20 अगस्त को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बंदरगाह शहर फ्रेमेंटल (Fremantle) पहुंच जाएगी. रक्षा मंत्रालय ने शनिवार (19 अगस्त) को कहा कि ये भारतीय नौसेना की पांचवीं कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी है. जिसे जनवरी 2023 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था. ये मुंबई में स्थित है.  

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया प्रवास के दौरान, आईएनएस वागीर सबमरीन यहां के पश्चिमी तट पर रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (आरएएन) की यूनिट के साथ विभिन्न अभ्यासों में भाग लेगी. इसके साथ ही भारतीय नौसेना के जहाज और विमान ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर 11-21 अगस्त तक अभ्यास मालाबार 23 और 22-24 अगस्त तक ऑसइनडेक्स 23 (AUSINDEX) में शामिल हैं. 

दोनों देशों की नौसेना के बीच बढ़ेगा सहयोग 

ऑसइनडेक्स एक नौसैनिक अभ्यास है जिसे दोनों देशों के बीच एक मजबूत और स्थिर सैन्य सहयोग बनाए रखने के लिए आयोजित किया जाता है. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इसके अलावा, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना पनडुब्बी और भारतीय नौसेना P8i विमान आईएनएस वागीर के साथ अभ्यास करने वाले हैं. उन्होंने कहा कि ये तैनाती भारतीय नौसेना और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के बीच सहयोग और तालमेल को और बढ़ाएगी. 

इससे पहले कोलंबो का किया था दौरा

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, विस्तारित रेंज की तैनाती आईएन पनडुब्बी की ओर से ऑस्ट्रेलिया में पहली तैनाती है और बेस पोर्ट से लंबे समय तक संचालन करने के लिए भारतीय नौसेना की क्षमता और पेशेवर कौशल को प्रदर्शित करती है. इससे पहले तैनाती के दौरान आईएनएस वागीर ने 21 जून 2023 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के हिस्से के रूप में श्रीलंका के कोलंबो का दौरा किया था. 

ये भी पढ़ें- 

Flying Kiss Row: ‘उन्हें शर्म आनी चाहिए’, फ्लाइंग किस विवाद पर अब और क्या बोलीं स्मृति ईरानी


#Submarine #INS #Vagir #Reach #Fremantle #Australia #August #Extendedrange #Deployment

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button