दुनिया

Sri Lankan Customs Officers Seized Hundred Live Star Tortoises Lablled As Seafood


Srilanka: श्रीलंका (Sri Lanka) के कस्टम ऑफिसर ने 206 लाइव स्टार कछुओं को जब्त किया है, जो एक इनडेंजर प्रजाति की लिस्ट में आता है. तस्करों ने कछुओं के पैकेट के ऊपर ड्राई सी फूड लेबल लगा रखे थे. इन्हें मलेशिया ले जाने की कोशिश की जा रही थी. श्रीलंका में 2015 के बाद से इस तरह का सबसे बड़ी स्मगलिंग पकड़ी गई है.

कस्टम ऑफिसर के हवाले से कहा गया है कि श्रीलंका कस्टम के बायोडाईवर्सिटी, कल्चरल, नेशनल हैरिटेज और प्रोटेक्शन डिवीजन ने शनिवार (11 फरवरी) को कोलंबो इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एयर कार्गो एक्सपोर्ट्स टर्मिनल पर जिंदा कछुओं को जब्त किया.

2015 के बाद से यह सबसे बड़ी जब्ती

कस्टम ऑफिसर ने जानकारी दी कि जिंदा कछुओं को कपड़े की बोरियों में भरकर छह बक्सों में पैक किया गया था, जिस पर ड्राई सी फूड का लेबल लगा हुआ था. अधिकारियों के अनुसार, 2015 के बाद से यह सबसे बड़ी जब्ती थी, पिछली बार कस्टम ऑफिसर ने 124 कछुओं को स्मगल करने की कोशिश को बेकार कर दिया था. कस्टम ऑफिसर ने कहा कि श्रीलंकाई स्टार कछुए वो प्रजाति (जियो मेलोन एलिगेंस) हैं, जो भारत और पाकिस्तान में पाए जाते हैं, लेकिन उनकी एक विशिष्ट जियोग्राफिकल पहचान है.

रेड लिस्ट में शामिल है

कस्टम ऑफिसर ने कहा कि यह दुनिया में पाई जाने वाली सबसे खूबसूरत कछुओं की प्रजातियों में से एक है और इसी कारण से इन्हें पकड़ना अवैध माना जाता है. इसका विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में अत्यधिक मांग की जाती है, जिसकी वजह से प्रजातियों के विलुप्त होने का खतरा हो गया है और नेचर के प्रोटेक्शन के लिए इंटरनेशनल संघ (IUCN) की प्रजातियों की रेड लिस्ट में शामिल है. इसके वजह से बिना किसी सरकारी अनुमति एक्सपोर्ट करना कानून के खिलाफ है.

ये भी पढ़ें: China Girlfriend: चीन में एक्स बॉयफ्रेंड की शादी रुकवाने एक साथ पहुंची कई पूर्व प्रेमिकाएं, मैरिज हॉल के बाहर बैनर-पोस्टर लेकर किया विरोध

#Sri #Lankan #Customs #Officers #Seized #Live #Star #Tortoises #Lablled #Seafood

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button