मनोरंजन

Amitabh Bachchan 81 Birthday Know His Iconic Dialogue Of His Film In Hindi


Amitabh Bachchan Famous Dialogues: बॉलीवुड के शहंशाह बिग बी यानी कि अमिताभ बच्चन आज अपना 81वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. इस मौके पर बिग बी को फैमिली, फैंस और तमाम सेलेब्स खूब बधाईयां दे रहे हैं. वहीं अमिताभ बच्चन की बात करें तो उन्हें सदी का महानायक कहा जाता है. उनके एक्टिंग के तो लोग फैन हैं ही वहीं उनकी दमदार आवाज भी लोगों को दिवाना बना देती है. अमिताभ बच्चन ने अपनी तमाम फिल्मों में कईं ऐसे आइकॉनिक डायलॉग बोले हैं जिन्होंने उन्हें लिविंग लेजेंड बना दिया. चलिए  आज बिग बी के बर्थडे के मौके पर हम आपके लिए लेकर आए हैं उनकी फिल्में के बेहद मशहूर और दमदार डायलॉग्स .

ये हैं अमिताभ बच्चन के आइकॉनिक डायलॉग्स
बिग बी ने यूं तो कईं फिल्मों में अपने शानदार डायलॉग्स से खूब सुर्खी बटोरी. लेकिन उनकी 1973 में आई फिल्म “जंजीर” का एक  डायलॉग आज भी बेहद फेमस है. ये डायलॉग है-ये तुम्हारे बाप का घर नहीं, पुलिस स्टेशन है, इसलिए सीधी तरह खड़े रहो.’ अमिताभ बच्चन ने फिल्म में जब ये डायलॉग बोला था तो खूब सीटियां और तालियां बजी थी. 

1975 में आई फिल्म दीवार से भी अमिताभ बच्चन के कईं डायलॉग्स काफी फेमस हुए थे. इनमें-‘आज मेरे पास गाड़ी है, बंगला है, बैंक बैलेंस हैं..!! तुम्हारे पास क्या है?’, तुम लोग मुझे वहां ढूंढ रहे थे, और मैं तुम्हारा यहां इंतजार कर रहा हूं..!!’ और मैं आज भी फेंके हुए पैसे नहीं उठाता…’ काफी फेमस हुए थे. 


1976 में आई फिल्म कभी कभी  से अमिताभ का डायलॉग ” कभी कभी मेरे दिल मैं ख्याल आता हैं कि ज़िंदगी तेरी जुल्फों कि नर्म छांव मैं गुजरने पाती तो शादाब हो भी सकती थी..!’ काफी फेमस हुआ था.


डॉन फिल्म 1978 में रिलीज हुई थी और ये काफी हिट रही थी. इस फिल्म से अमिताभ बच्चन के  कईं डायलॉग्स आज भी बेहद फेमस हैं. इनमें डॉन का इंतजार तो ग्यारह मुल्कों की पुलिस कर रही है.’ ,’डॉन जख्मी है, तो क्या…? फिर भी डॉन है’, और ‘डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.’ आज भी सदाबहार हैं. 


1981 में रिलीज हुई फिल्म कालिया से अमिताभ बच्चन के हम जहां खड़े होते हैं… लाइन वहीं से शुरू होती है’, ‘तू आतिश-ए-दोजख से डराता है… वो आग को पी जाते हैं पानी करके… चला दीजिए गोली’ काफी फेमस हुए थे.


शहंशाह (1988) फिल्म से भी अमिताभ बच्चन के कईं आइकॉनिग और दमदार डायलॉग आज भी खूब फेमस हैं. इनमें ‘रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह..!!’ और ‘ तुमने पुलिस की वर्दी कहां पहन रखी है… ये तो एक कफन है जो तुम्हारे ज़मीर की लाश ने पहन रखा है’ शामिल हैं. 


अग्निपथ  फिल्म 1990 की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी. इस फिल्म में भी अमिताभ के डायलॉग्स सुनकर सिनेमाघरों में खूब सीटियां और तालियां बजी थी. इनमें – ‘पूरा नाम, विजय दीनानाथ चौहान बाप का नाम, दीनानाथ चौहान
मां का नाम, सुहासिनी चौहान गांव, मांडवा, उम्र छत्तीस साल’ और ‘खुश तो बहुत होगे आज तुम? हाईं…’ आज भी बच्चे-बच्चे के जुबान पर चढ़े हुए हैं. 



2005 में आई फिल्म सरकार  से भी अमिताभ बच्चन के कईं दमदार डायलॉग फेमस हैं. इनमेंमुझे जो सही लगता है, मैं करता हूं… वो चाहे भगवान के खिलाफ हो, पुलिस, कानून या फिर पूरे सिस्टम के खिलाफ ही क्यूं न हो..?’ काफी शानदार डायलॉग है. 

 

Amitabh Bachchan Rekha: बेइंतहा मोहब्बत के बावजूद रेखा की इस आदत से परेशान थे अमिताभ, एक बार तो दे दी थी धमकी

#Amitabh #Bachchan #Birthday #Iconic #Dialogue #Film #Hindi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button