बिज़नेस

Adani Group Market Capitalisation Fells By 49 Percent In 9 Trading Session To 9.5 Lakh Crore Rupees

[ad_1]

Adani Group Stocks: अडानी समूह की ज्यादातर कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा. इस गिरावट के बीच समूह की सभी कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन नौ कारोबारी दिनों में 9.5 लाख करोड़ रुपये कम हो चुका है. हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद से अडानी समूह के शेयरों की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है. 

हफ्ते के पहले दिन का कारोबार बंद होने पर अडानी समूह की दस में से छह कंपनियों के शेयर नुकसान में बंद हुआ है. अडानी ट्रांसमिशन का शेयर 10 फीसदी टूट गया जबकि अडानी टोटल गैस, अडानी पावर, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी विल्मर के शेयरों में पांच-पांच फीसदी की गिरावट के साथ लोअर सर्किट लग गया. 

समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर 0.74 प्रतिशत की हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ. हालांकि शुरुआती कारोबार में इसका शेयर 9.50 प्रतिशत नीचे आ गया था लेकिन बाद में शेयर में खरीदारी लौटी जिससे शेयर में सुधार देखने को मिला है. समूह की चार कंपनियों ने गिरावट के रुख के बीच भी बढ़त दर्ज की.  इनमें अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड में 9.46 प्रतिशत की तेजी रही. अंबुजा सीमेंट में 1.54 फीसदी, एसीसी में 2.24 फीसदी और एनडीटीवी में 1.37 फीसदी की तेजी रही. 

स्टॉक्सबॉक्स के शोध प्रमुख मनीष चौधरी ने कहा कि पिछले नौ कारोबारी दिनों में समूह की सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 9.5 लाख करोड़ रुपये यानी करीब 49 फीसदी तक गिर चुका है. उन्होंने कहा कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने और एफपीओ को वापस लेने से कारोबारी धारणा पर प्रतिकूल असर पड़ा है.

paisa reels

अमेरिका की ‘शॉर्ट सेलर’ फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट में अडानी समूह पर शेयर की कीमतों में हेरफेर का आरोप लगाया गया था. उसके बाद से समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला शुरू हो गया. हालांकि, अडानी समूह ने इन आरोपों को झूठा बताते हुए कहा है कि वह सभी कानूनों और खुलासा अनिवार्यताओं को पूरा करता रहा है. 

ये भी पढ़ें 

Budget 2023: एमएसएमई को राहत, कोरोना के दौरान सरकारी कॉंट्रैक्ट पूरा नहीं करने के चलते जब्त किए रकम को वापस करने के आदेश

#Adani #Group #Market #Capitalisation #Fells #Percent #Trading #Session #Lakh #Crore #Rupees

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button