दुनिया

South Korea Korean Airlines Weigh Rule For Passengers Before Flying Safety Reasons


South Korea Airline Weigh Rule: हवाई सफर ने दुनिया में एक जगह से दूसरी जगह तक जाना आसान कर दिया है. अब तक आपको हवाई सफर के दौरान अपने सामान का वजन करवाना होता था. मगर अब यात्रियों का वजन करने की भी तैयारी शुरू हो चुकी है. जिसने भी इस नए फरमान को सुना है, वह हैरान और परेशान है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर कहां पर ये फैसला लिया गया है और इसकी वजह क्या है. 

दरअसल, दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी एयरलाइन कोरियन एयर ने कहा है कि यात्रियों के विमान में चढ़ने से पहले उनका वजन लिया जाएगा. कोरियन एयरलाइंस ने कहा है कि ये फ्लाइट सेफ्टी के लिए यात्रियों और उनके साथ जाने वाले सामानों के औसत वजन को तौलेगी. न्यूजीलैंड में जून में एयर न्यूजीलैंड के जरिए सफर करने वाले 10 हजार से ज्यादा यात्रियों को भी फ्लाइट से पहले अपना वजन तौलना पड़ा था. 

क्यों लिया गया फैसला?

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी सियोल के दो सबसे बड़े एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले यात्रियों को वहां रखे डिजिटल तराजू पर अपना वजन रिकॉर्ड करवाना होगा. सरकार का कहना है कि ये फ्लाइट ऑपरेशन की सेफ्टी के लिए बहुत जरूरी है. दक्षिण कोरिया के लैंड, इंफ्रास्ट्रक्चर और ट्रांसपोर्टेशन (MOLIT) ने सभी कोरियाई एयरलाइंस को कहा है कि उन्हें अपने ‘एयरक्राफ्ट वेट एंड बैलेंस मैनेजमेंट स्टैंडर्ड्स’ को अपडेट करना होगा. 

मंत्रालय का कहना है कि ये फ्लाइट ऑपरेशन के लिए जरूरी है. कोरियन एयर नए नियमों का पालन करता है और सुरक्षा के प्रतिबद्ध है. एयरलाइंस का मानना है कि यात्रियों की सुरक्षा उसकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है. नए नियम 28 अगस्त से गिम्पो एयरपोर्ट पर लागू हो जाएंगे, जबकि इंचियोन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इन्हें 8 सितंबर से लागू कर दिया जाएगा. सरकार के इस नए फैसले से लोग चिंतित भी नजर आ रहे हैं. 

क्या है लोगों की चिंता की वजह?

सरकार के इस फैसले पर लोगों को अपनी प्राइवेसी पर खतरा मंडरा रहा है. लोगों का कहना है कि उन्हें सबके बीच इस तरह से अपना वजन देना सही नहीं लग रहा है. एयरलाइंस ने कहा है कि वह वजन करवाने वाले यात्रियों की प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखेगी. इसने कहा है कि यात्रियों के वजन के जरिए मिलने वाला डेटा सर्वे के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. इसका कतई ये मतलब नहीं है कि जिन यात्रियों का वजन ज्यादा होगा, उन्हें ज्यादा पैसा देना होगा. 

यह भी पढ़ें: इस देश में अजीब फरमान, बच्चों के स्कूल नहीं जाने पर होगी माता पिता को जेल

#South #Korea #Korean #Airlines #Weigh #Rule #Passengers #Flying #Safety #Reasons

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button