दुनिया

Saudi Arab Prince Salman Israel Peace Ties Iran Nuclear Weapon Fears And Relation With India


Crown Prince Mohammad Bin Salman: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान ने ईरान पर तंज करते हुए परमाणु हथियार हासिल करने की बात कही है. बुधवार को फॉक्स न्यूज़ नेटवर्क को दिए एक इंटरव्यू में ईरान के परमाणु हथियार बनाने को लेकर चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा, ‘अगर ईरान परमाणु हथियार बनाता है तो हम भी परमाणु हथियार बनाएंगे, क्योंकि ताकत का संतुलन जरूरी है.’ 

सऊदी अरब की अखबार सऊदी गजट ने भी इस इंटरव्यू को प्रमुखता से छापा है. अखबार ने इजराइल-सऊदी संबंधों को ज्यादा तरजीह दी है.

परमाणु हथियार के खतरों के बारे में बात करते हुए मोहम्मद बिन सलमान कहते हैं कि दुनिया एक और हिरोशिमा का अनुभव नहीं कर सकती. उन्होंने कहा, “कोई भी देश अगर परमाणु हथियार विकसित करता है तो वह गलत कदम है, हम ऐसी बातों से चिंतित होते हैं.”

इजरायल के साथ संबंधों पर क्या कहा?

इजरायल के साथ संबंधों को “सामान्य” करने की कोशिशों के बारे में पूछे जाने पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने उन रिपोर्टों को भी खारिज कर दिया जिनमें दावा किया जाता है कि सऊदी अरब ने बातचीत रोक दी है. ऐसी बातों को लेकर उन्होंने कहा कि ये सच नहीं है. 

इजरायल के साथ संबंधों को लेकर उन्होंने कहा, “हर रोज़ हम करीब आ रहे हैं, ऐसा लगता है कि यह पहली बार गंभीर दिख रहा है. हमें देखना होगा कि यह कैसे चलता है.” जोर देकर कहा कि उनका देश इजरायल के साथ काम कर सकता है, सऊदी अरब को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इजराइल में किसकी सरकार है. 

भारत के साथ संबंधों को लेकर क्या बोले क्राउन प्रिंस?

इंटरव्यू के दौरान सऊदी अरब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से जी20 दिल्ली शिखर सम्मेलन में इंडिया-मिडिल ईस्ट-यूरोप इकनॉमिक कॉरिडोर के समझौते को लेकर सवाल पूछा. 

इस पर प्रिंस सलमान ने कहा, ‘इस आर्थिक गलियारे के जरिए भारत, मध्य पूर्व और यूरोप को आपस में जोड़ेगा और इससे समय और पैसे की बचत होगी.’ उन्होंने बताया कि गलियारे के बन जाने से यूरोप की दूरी को दिनों तक कम किया जा सकेगा.

ओसामा बिन लादेन को लेकर क्राउन प्रिंस ने कहा कि वह अमेरिका और सऊदी, दोनों का दुश्मन था. लादेन अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए सऊदी अरब को नुकसान पहुंचाता था.

ये भी पढ़ें:

UN में भारत में अल्पसंख्यकों के मौलिक अधिकारों पर उठाए गए सवाल, जानें क्या आरोप लगाए जा रहे है


#Saudi #Arab #Prince #Salman #Israel #Peace #Ties #Iran #Nuclear #Weapon #Fears #Relation #India

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button