बिज़नेस

Silicon Valley Bank Crisis Latest Update Svb Collapse Update US Steps In To Prevent Banking


Silicon Valley Bank Latest Update: सिलिकॉन वैली बैंक का संकट (Silicon Valley Bank Crisis) अब संक्रमण की तरह दूसरों को भी अपनी चपेट में लेने लगा है. अमेरिका समेत दुनिया भर के कई स्टार्टअप्स इसकी तपिश महसूस करने लगे हैं. इस बीच आशंका ऐसी भी है कि कहीं 2008 का संकट न दोहरा जाए, जब लेहमैन ब्रदर्स (Lehman Brothers) के डूबने के बाद पूरा बैंकिंग जगत हिल गया था. वैसी स्थिति से बचने के लिए अब अमेरिकी सरकार व प्राधिकरणों ने पूर्व तैयारियां शुरू कर दी है.

ताकि न डूब जाएं दूसरे बैंक

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) और फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प (Federal Deposit Insurance Corp) एक फंड तैयार करने पर जोर दे रहा है. नियामकों की सोच है कि इस फंड को बैंकों के पास अधिक डिपॉजिट रखने में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो फिलहाल सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के बाद डंवाडोल स्थिति में है.

भरोसा बहाल करने की कवायद

फेडरल रिजर्व और फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प जैसे नियामकों का मानना है कि इस तरह का फंड तैयार करने से लोगों के बीच भरोसा बढ़ेगा. इस कदम से डिपॉजिटर्स का भरोसा फिर से बैंकिंग प्रणाली के ऊपर बहाल होगा और अफरा-तफरी की स्थिति को काबू करने में मदद मिलेगी. इसके लिए नियामकों ने बैंकिंग जगत के कई कार्यकारियों के साथ चर्चा भी की है.

ऐसे बैंकों की हालत खराब

ब्लूमबर्ग की खबर के अनुसार, सिलकॉन वैली बैंक के डूबने से खासकर उन बैंकों की स्थिति चिंताजनक हुई है, जो वेंचर कैपिटल और स्टार्टअप्स पर केंद्रित हैं. सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने से अन्य ऐसे बैंकों पर भी असर हो रहा है. फेडरल रिजर्व और फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प इसी संक्रमण को रोकने का प्रयास कर रहा है, और इसी प्रायोजन से वैकल्पिक फंड की योजना तैयार हो रही है.

paisa reels

बाइडन ने भी ली जानकारी

यह मामला इस कदर गंभीर हो चुका है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को भी हस्तक्षेप करने की जरूरत पड़ गई है. राष्ट्रपति बाइडन ने बैंक के डूबने की खबर आने के बाद अगले दिन यानी शनिवार को कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम से बातचीत की. दोनों ने एसवीबी के डूबने और इसके कारण उपजी प्रतिकूल स्थिति से निपटने के उपायों के बारे में चर्चा की.

ये भी पढ़ें: एसवीबी संकट से हलकान भारतीय स्टार्टअप्स को राहत, एंजल बनकर आए ये इन्वेस्टर्स

#Silicon #Valley #Bank #Crisis #Latest #Update #Svb #Collapse #Update #Steps #Prevent #Banking

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button