बिज़नेस

ONGC Announced Officially Started Producing First Oil From The Deep-water Block In KG Basin

[ad_1]

ONGC Oil Production: सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) ने बंगाल की खाड़ी में कृष्णा गोदावरी बेसिन में गहरे समुद्र परियोजना (डीप वॉटर ब्लॉक) से तेल उत्पादन शुरू कर दिया है. कंपनी से जानकारी मिली है कि ओएनजीसी ने केजी-डीडब्ल्यूएन-98/2 ब्लॉक में क्लस्टर-2 प्रोजेक्ट से प्रोडक्शन शुरू कर दिया है. पहले पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पोस्ट के जरिए ओएनजीसी की इस बड़ी उपलब्धि पर खुशी जताई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताते हुए किया पोस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा कि- “यह भारत की ऊर्जा यात्रा में एक उल्लेखनीय कदम है और आत्मनिर्भर भारत के हमारे मिशन को बढ़ावा देता है. इससे हमारी अर्थव्यवस्था को भी कई फायदे होंगे.

ओएनजीसी को गहरे समंदर से तेल निकालने के क्लस्टर 2 को चालू करने में देरी क्यों हुई

दरअसल ओएनजीसी के क्लस्टर-2 ऑयल का प्रोडक्शन नवंबर, 2021 तक शुरू हो जाना चाहिए था. कोविड महामारी के कारण इसमें देरी होती चली गई और ये नवंबर 2021 की बजाए जनवरी 2024 तक आकर चालू हो पाया है. ओएनजीसी ने क्लस्टर-2 तेल की पहली डेडलाइन मई, 2023 शेड्यूल की थी. इसे बाद में बढ़ाकर अगस्त, 2023, सितंबर 2023, अक्टूबर, 2023 और आखिर में दिसंबर, 2023 किया गया था. अब निर्णायक तौर पर ये काम शुरू हो गया है और तेल का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है. ऐसा होने के बाद कंपनी ने कहा कि इससे उसे सालों के उत्पादन में गिरावट के रुख को पलटने में मदद मिलेगी.

हरदीप सिंह पुरी ने साझा की जानकारी

रविवार सुबह पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ओएनजीसी के इस अचीवमेंट पर खुशी जताई थी और इसकी जानकारी सार्वजनिक करने वाला ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा कि-

“प्रधानमंत्री @नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में आगे बढ़ रहा है. #कृष्णागोदावरी की सबसे गहरी सीमा से हमारा ऊर्जा उत्पादन भी बढ़ने वाला है. “पहला तेल” उत्पादन बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित जटिल और कठिन गहरे पानी केजी-डीडब्ल्यूएन-98/2 ब्लॉक से शुरू होता है.  इस परियोजना से वर्तमान नेशनल ऑयल प्रोडक्शन में 7 फीसदी और राष्ट्रीय नैचुरल गैस उत्पादन में 7 फीसदी की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है! उत्पादन प्रति दिन 45,000 बैरल और प्रति दिन 10 मिलियन क्यूबिक मीटर से अधिक गैस होने की उम्मीद है, जो ऊर्जा में योगदान देगा. उन्होंने #आत्मनिर्भरभारत और #ONGCJeetegaToBharatJeetega को भी इस्तेमाल करते हुए पूरे देश को बधाई दी है.

ओएनजीसी ने समंदर के नीचे से तेल का उत्पादन शुरू करने के लिए फ्लोटिंग जहाज आर्मडा स्टर्लिंग-वी रेंट पर लिया है. इसका 70 फीसदी स्वामित्व शापूरजी पालोनजी ऑयल एंड गैस के पास और 30 फीसदी मलेशिया की बुमी आर्मडा के पास है. कंपनी धीरे-धीरे यहां से उत्पादन बढ़ाएगी.

ONGC के शेयर 52 हफ्तों की ऊंचाई को छू गए

ओनएजीसी के शेयर आज इस खबर के दम पर दौड़ रहे हैं और शेयर ने अपना 52 हफ्तों का उच्च स्तर छू लिया है. इसका 52-wk high आज ही आया है और ये 220.80 रुपये का बना है. दोपहर 12 बजकर 08 मिनट पर ओएनजीसी के शेयर 0.81 फीसदी की उछाल के साथ 218.20 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें

अडानी ग्रुप की सीमेंट क्षेत्र में बड़ी डील, ACC ने एशियन कॉन्क्रीट्स एंड सीमेंट्स को खरीदा


#ONGC #Announced #Officially #Started #Producing #Oil #Deepwater #Block #Basin

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button