मनोरंजन

Sleeper hit: 81min की फिल्म ने जब उड़ाए होश, 20 घंटे के फुटेज से बनी ब्लॉकबस्टर, Guinness Book में छपा नाम


मुंबई. फिल्मी दुनिया में फिल्मों के बनने की कहानी बड़ी खास होती है. कई बार छोटे स्तर पर हुई शुरुआत इतनी बड़ी फिल्म बनकर सामने आती है कि पूरी दुनिया उससे हिल जाती है. ऐसी ही एक फिल्म 90 के दशक में आई थी, जिसने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया था. हम बात कर रहे हैं हॉरर फिल्म ‘द ब्लेयर विच प्रोजेक्ट’ The Blair Witch Project की जो साल 1999 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के बनने और फिर सफलता की इबारत लिखने की कहानी काफी खास है. आइए, बताते हैं…

हॉरर फिल्मों को गढ़ना और उसके जरिए दर्शकों को डराना आसान नहीं है. इसके लिए एक खास विजन की जरूरत होती है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि हॉलीवुड ने ही हॉरर फिल्मों के कॉन्सेप्ट को बहुत अच्छे से भूनाया है. साल 1999 में आई फिल्म The Blair Witch Project अमेरिकन सुपरनेचुरल हॉरर मूवी थी. इस फिल्म के जरिए हॉरर की दुनिया में नया कॉन्सेप्ट आया था. इसके बाद Paranormal Activity और Cloverfield जैसी हिट फिल्में बनी थीं.

8 महीने में एडिट हुई 81 मिनट की फिल्म
साल 1999 में रिलीज हुई The Blair Witch Project स्लीपर हिट शामिल हुई थी, यानी समय के साथ इस​की प्रसिद्धि बड़ी और इसने ताबड़तोड़ कमाई करना शुरू किया. माउथ पब्लिसिटी और अनोखे प्रमोशन का इसे खूब फायदा मिला. इस फिल्म का स्क्रीनप्ले 35 पेज का लिखा गया था और 20 घंटे के फुटेज के जरिए इस फिल्म को बनाया गया था. फिल्म की प्रिंसिपल फोटोग्राफी सिर्फ 8 दिन में हो गई थी लेकिन फिल्म को एडिट करके फाइनल करने में 8 महीने का समय लगा था. फिल्म को 14 जुलाई को सिर्फ लिमिटेड थिएटर में रिलीज किया गया था, लेकिन यह इतनी चर्चित हुई कि​ इसे 30 जुलाई कई स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था. फिल्म का निर्देशन Daniel Myrick और Eduardo Sánchez ने किया था. फिल्म में Heather Donahue, Michael Williams और Joshua Leonard ने मुख्य भूमिका निभाई थी.

फिल्म इतनी हिट हुई कि इसका नाम गिनीज बुक में दर्ज हो गया. मैनस्ट्रीम फीचर फिल्म में Top Budget: Box Office Ratio की श्रेणी में इस मूवी का नाम दर्ज है. इस फिल्म की कोस्ट 60,000 डॉलर थी और इसने 248 मिलियन डॉलर की कमाई की थी, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. यह 41वीं मोस्ट प्रोफिटेबल हॉरर फिल्म रही थी.

Tags: Entertainment Special, Horror films

#Sleeper #hit #81min #क #फलम #न #जब #उडए #हश #घट #क #फटज #स #बन #बलकबसटर #Guinness #Book #म #छप #नम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button