बिज़नेस

Share Market This Week BSE Sensex NSE Nifty Election Results To RBI MPC These Factors Will Have Impact


घरेलू शेयर बाजार में एक महीने से ज्यादा समय से तेजी का क्रम बना हुआ है. अभी बाजार में लगातार पांच सप्ताह से तेजी देखी जा रही है. साप्ताहिक आधार पर लगातार आ रही तेजी के बीच पिछला सप्ताह तो बाजार के लिए कई नए रिकार्डों वाला साबित हुआ. अब 4 दिसंबर सोमवार से बाजार के नए सप्ताह की शुरुआत हो रही है. आइए जानते हैं कि इस नए सप्ताह के दौरान बाजार की चाल कैसी रहने वाली है…

पिछले सप्ताह जबरदस्त तेजी

सबसे पहले बात पिछले सप्ताह की करें तो बाजार में शानदार तेजी देखी गई. 01 दिसंबर शुक्रवार को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान बीएसई सेंसेक्स में 1,511.15 अंक यानी 2.29 फीसदी की जबरदस्त तेजी आई. वहीं एनएसई निफ्टी में 473.2 अंक यानी 2.39 फीसदी की शानदार तेजी दर्ज की गई. सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार को सेंसेक्स 492.75 अंक यानी 0.74 फीसदी मजबूत होकर 67,481.19 अंक पर बंद हुआ. निफ्टी 134.75 अंक यानी 0.67 फीसदी उछलकर 20,267.90 अंक पर रहा.

इतनी शानदार रही ये रैली

घरेलू बाजार में साप्ताहिक आधार पर लगातार 5 सप्ताह से तेजी देखी जा रही है. बीते 5 सप्ताह के दौरान सेंसेक्स करीब 3,700 अंक (करीब 6 फीसदी) मजबूत हुआ है. यह बाजार की सबसे शानदार लगाातर रैली में से एक है. पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 11 सप्ताह के हाई पर पहुंच गया और 18 सितंबर के बाद के सबसे ऊंचे स्तर पर बंद हुआ. निफ्टी ने सप्ताह के दौरान अपना नया उच्च स्तर बनाया.

मिडकैप और स्मॉलकैप की रैली

पिछले सप्ताह के दौरान सभी प्रमुख 13 सेक्टरों में तेजी दर्ज की गई. मिडकैप में भी रिकॉर्ड तेजी दर्ज की गई. इसका इंडेक्स लगातार 15 सेशन में मजबूत हो चुका है. नवंबर महीने में मिडकैप में 10.4 फीसदी की तेजी आई है. इसी तरह स्मॉलकैप का इंडेक्स नवंबर महीने में 12 फीसदी मजबूत हुआ है.

राज्यों के चुनाव परिणाम

नए सप्ताह को देखें तो यह बाजार के लिए एक्शन से भरपूर रहने वाला है. रविवार को राज्यों में हुए हालिया विधानसभा चुनाव के परिणाम सामने आएंगे. सोमवार को सप्ताह के पहले दिन के कारोबार में चुनाव परिणाम का बाजार पर सीधा असर होने वाला है. 3 दिसंबर को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के परिणाम आ रहे हैं, जबकि मणिपुर के लिए मतगणना 4 दिसंबर को है.

आरबीआई की एमपीसी

उसके बाद इसी सप्ताह रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक होने जा रही है. बैठक 6 दिसंबर से शुरू होगी और 8 दिसंबर तक चलेगी. रिजर्व बैंक के गवर्नर शुक्रवार को सुबह 10 बजे बैठक के नतीजों की जानकारी देंगे. रिजर्व बैंक ने फरवरी 2023 से ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. बाजार को उम्मीद है कि रिजर्व बैंक इस बार भी अपने रुख को बरकरार रखने वाला है.

इन फैक्टर्स का भी होगा असर

इस सप्ताह बाजार में 2 नए आईपीओ आ रहे हैं, जबकि एक नए शेयर की लिस्टिंग होने वाली है. विदेशी निवेशकों की गतिविधियों से भी बाजार की चाल पर असर होगा. यूएस बॉन्ड की यील्ड कम होने के बाद एफपीआई फिर से भारतीय बाजार में लौट रहे हैं. यह बाजार के लिए सकारात्मक संकेत है. अन्य फैक्टर्स में डॉलर और कच्चे तेल की घट-बढ़ का भी बाजार पर असर हो सकता है.

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.

खेलें इलेक्शन का फैंटेसी गेम, जीतें 10,000 तक के गैजेट्स 🏆
*T&C Apply
https://bit.ly/ekbabplbanhin

ये भी पढ़ें: डिविडेंड और बोनस से कर सकते हैं कमाई, इस सप्ताह इन 3 शेयरों में बन रहे हैं शानदार मौके

#Share #Market #Week #BSE #Sensex #NSE #Nifty #Election #Results #RBI #MPC #Factors #Impact

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button