बिज़नेस

Share Market Opening On 23 March Starts Lower Amid Negative Global Trends After Us Rate Hike


Share Market Opening on 23 March: घरेलू शेयर बाजारों की लगातार दो दिनों से चली आ रही तेजी आज गुरुवार को थम गई. दरअसल अमेरिका में फेडरल रिजर्व के ब्याज दरें बढ़ाने के बाद दुनिया भर के बाजारों के ऊपर दबाव है. यही कारण है कि आज कारोबार की शुरुआत होते ही बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) दोनों प्रमुख घरेलू सूचकांक गिरावट के शिकार हो गए.

ऐसे मिल रहे थे संकेत

सप्ताह के चाथे कारोबारी दिन सेशन शुरू होने के पहले से ही घरेलू शेयर बाजार के ऊपर दबाव बना हुआ था. सिंगापुर में एनएसई निफ्टी का वायदा एसजीक्स निफ्टी (SGX Nifty) सुबह करीब 47 अंक यानी 0.27 फीसदी की गिरावट में था. यह आज आज घरेलू शेयर बाजार की खराब शुरुआत का इशारा था. वहीं बाजार में उथल-पुथल का बैरोमीटर इंडिया विक्स 1.82 फीसदी गिरा हुआ था. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही प्रो-ओपन सेशन (Pre-Open Session) के दौरान नुकसान में थे. सेशन शुरू होने से पहले सेंसेक्स 150 अंक से ज्यादा गिरा हुआ था. निफ्टी भी करीब 55 अंक गिरा हुआ था.

खुलते ही लुढ़के इंडेक्स

सुबह 09:15 बजे जब बाजार में कारोबार की शुरुआत हुई, तो बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स करीब 255 अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ 58,000 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे फिसल चुका था. इसी तरह एनएसई निफ्टी करीब 85 अंक की गिरावट के साथ 17,070 अंक से नीचे आ गया था.

निवेशकों को इस बात का डर

अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने अहम बैठक के बाद ब्याज दरों को 0.25 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है. फेडरल रिजर्व ने आगे ब्याज दरों को अभी और बढ़ाने का भी संकेत दिया है. उसने कहा कि ब्याज दरों में अतिरिक्त वृद्धि उचित हो सकती है. यह इस बात का साफ इशारा है कि आने वाले समय में ब्याज दरों को और बढ़ाए जाने की गुंजाइश है. अब अमेरिका में नीतिगत ब्याज दर बढ़कर 5 फीसदी हो गई है. यह अमेरिका में जून 2006 के बाद इसका सबसे उच्चतम स्तर है. इससे निवेशक शेयर बाजारों में बिकवाली कर रहे हैं.

paisa reels

ग्लोबल मार्केट में बड़ी गिरावट

फेडरल रिजर्व की बैठक के बाद कल अमेरिकी बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली थी. बुधवार को डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में 1.63 फीसदी, एसएंडपी 500 में 1.65 फीसदी और टेक फोकस्ड नासडैक कंपोजिट इंडेक्स में 1.60 फीसदी की गिरावट आई थी. आज के कारोबार में एशियाई बाजार भी गिरे हुए हैं. जापान का टॉपिक्स इंडेक्स 01 फीसदी गिरा हुआ है. इसी तरह दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.7 फीसदी और ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स200 0.9 फीसदी के नुकसान में है. हालांकि हांगकांग का हैंगसेंग वायदा कारोबार में 0.8 फीसदी की तेजी में है.

टॉप-30 कंपनियों की शुरुआत

सेंसेक्स की बात करें तो शुरुआती कारोबार में सिर्फ 10 कंपनियों के शेयरों में तेजी है, जबकि बाकी 20 कंपनियों के शेयर लाल निशान में हैं. एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी जैसे बड़े शेयर 01 फीसदी तक गिरे हुए हैं. बैंकिंग, फाइनेंस और टेक शेयरों में बड़ी गिरावट देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें: बैंकिंग संकट पर भारी पड़ा इस बात का डर, 17 सालों में सबसे महंगा हुआ यूएस में ब्याज

#Share #Market #Opening #March #Starts #Negative #Global #Trends #Rate #Hike

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button