बिज़नेस

Share Market Opening On 23 August Bse Sensex Nse Nifty Flat Start Amid These Factors


Share Market Opening on 23 August: घरेलू शेयर बाजार पर करीब एक महीने से प्रेशर बना हुआ है. पिछले महीने उच्च स्तर का रिकॉर्ड बनाने के बाद से बाजार में बिकवाली हो रही है. इस सप्ताह बाजार ने कुछ रिकवरी दिखाई, लेकिन आज वैश्विक संकेतों के कारण गाजार दबाव में है. इसके चलते बुधवार को बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी ने कारोबार की स्थिर शुरुआत की है. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज की नई कंपनी जियो फाइनेंस पर आज भी लोअर सर्किट लगा हुआ है.

मंगलवार को भी आई थी गिरावट

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 25 अंक के नुकसान के साथ 65,200 अंक से नीचे कारोबार कर रहा है. इसी तरह निफ्टी भी नुकसान के साथ 19,450 अंक से नीचे कारोबार कर रहा है. इससे पहले मंगलवार को दोनों प्रमुख सूचकांक लगभग स्थिर बंद हुए थे, जबकि सप्ताह के पहले दिन सोमवार को बाजार में तेजी देखने को मिली थी.

करीब 1 महीने से बना है दबाव

दोनों प्रमुख घरेलू सूचकांकों बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) पर करीब 4 सप्ताह से दबाव बना हुआ है. बाजार ने जुलाई में उच्च स्तर हासिल किया था. तब सेंसेक्स 67,620 अंक तक और निफ्टी करीब 20 हजार अंक के स्तर तक पहुंचने में सफल रहा था.

शुरुआत से मिल रहे थे संकेत

आज के कारोबार की बात करें तो घरेलू बाजार के ऊपर प्री-ओपन सेशन से ही दबाव में है. गुजरात के गिफ्ट सिटी में निफ्टी का वायदा गिफ्ट निफ्टी (Gift Nifty) सुबह करीब 30 अंकों की गिरावट के साथ 19,360 अंक पर कारोबार कर रहा था. हालांकि प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों मामूली बढ़त में थे.

सुबह 09:15 बजे बाजार में कारोबार की शुरुआत होते ही सेंसेक्स और निफ्टी दोनों नुकसान में चले गए. सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स करीब 10 अंक की तेजी के साथ 66,230 अंक से नीचे कारोबार कर रहा था. वहीं निफ्टी भी करीब 10 अंक के फायदे के साथ 19,400 अंक के पास कारोबार कर रहा था. शुरुआती कारोबार के रुझान बता रहे हैं कि घरेलू शेयर बाजार आज भी नुकसान में रह सकते हैं.

वैश्विक बाजार में गिरावट

मंगलवार को अमेरिकी बाजारों में गिरावट देखी गई थी. सप्ताह के दूसरे दिन डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.51 फीसदी गिरकर बंद हुआ था. वहीं नास्डैक में 0.066 फीसदी की मामूली तेजी और एसएंडपी 500 में 0.28 फीसदी की गिरावट आई थी.

एशियाई बाजार भी नरम

आज बुधवार को एशियाई बाजारों में भी नरमी बनी हुई है. सप्ताह के तीसरे दिन जापान का निक्की इंडेक्स लगभग स्थिर है, जबकि टॉपिक्स इंडेक्स 0.10 फीसदी के हल्के नुकसान में कारोबार कर रहा है. हांगकांग के हैंगसेंग में0.5 फीसदी की गिरावट दिख रही है, जबकि ऑस्ट्रेलिया का एसएंडपी/एएसएक्स 200 इंडेक्स स्थिर है.

सेंसेक्स की कंपनियों की शुरुआत

शुरुआती कारोबार की बात करें तो सेंसेक्स की ज्यादातर कंपनियों के शेयर नुकसान में हैं. सुबह 09:35 बजे सेंसेक्स की 30 में से 17 कंपनियों के शेयर गिरे हुए थे, जबकि 13 कंपनियों के शेयरों ने बढ़त में कारोबार की शुरुआत की थी. आज के शुरुआती कारोबार में टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील और टीसीएस जैसे शेयर फायदे में हैं. वहीं जियो फाइनेंस, सन फार्मा, भारती एयरटेल और आईटीसी जैसे शेयर नुकसान में हैं. जियो फाइनेंस पर आज भी खुलते ही लोअर सर्किट लग गया है. यह कंपनी दो दिन पहले ही बाजार में लिस्ट हुई है और तब से लगातार नुकसान में जा रही है.

ये भी पढ़ें: जो नहीं कर पाए अंबानी-अडानी, इस किसान ने कर दिया और बन गया पूरी ट्रेन का मालिक!

#Share #Market #Opening #August #Bse #Sensex #Nse #Nifty #Flat #Start #Factors

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button