बिज़नेस

Share Market Opening On 16 March Lower Start Amid Negative Impact On Sentiments Of Credit Suisse Crisis

[ad_1]

Share Market Opening on 16 March: वैश्विक बाजारों से मिल रहे निगेटिव ट्रेंड के बीच आज गुरुवार को घरेलू बाजार लगातार छठे दिन गिरावट की राह पर हैं. कारोबार की शुरुआत होते ही दोनों प्रमुख सूचकांक बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) लाल निशान में चले गए. चंद मिनटों के कारोबार के बाद दोनों सूचकांकों का नुकसान और बढ़ गया.

प्री-ओपन से ही बाजार पर प्रेशर

घरेलू शेयर बाजार के ऊपर आज सेशन शुरू होने के पहले से ही प्रेशर बना हुआ है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही प्रो-ओपन सेशन (Pre-Open Session) के दौरान नुकसान में थे. सेशन शुरू होने से पहले सेंसेक्स करीब 50 अंक गिरा हुआ था. हालांकि सिंगापुर में एनएसई निफ्टी का वायदा एसजीक्स निफ्टी (SGX Nifty) सुबह करीब 0.040 फीसदी की मामूली तेजी में था, जिससे इस बात का संकेत मिल रहा था कि आज घरेलू शेयर बाजार करोबार की स्थिर शुरुआत कर सकते हैं. बाजार में उथल-पुथल का बैरोमीटर इंडिया विक्स 0.48 फीसदी चढ़ा हुआ था, जो बाजार में गिरावट का इशारा कर रहा था.

शुरुआती कारोबार में बाजार का रुझान

आज जब बाजार में कारोबार की शुरुआत हुई, तो बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 120 अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ 57,430 अंक के पास आ गया. इसी तरह एनएसई निफ्टी करीब 45 अंक की गिरावट के साथ 17,930 अंक से नीचे रहा. आज दिन के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी की चाल पर ग्लोबल मार्केट के ट्रेंड का असर हो सकता है. घरेलू मोर्चे पर पतंजलि समेत कई अन्य शेयरों पर निवेशकों की निगाहें रहेंगी.

लगातार 05 दिन से गिर रहा बाजार

इससे पहले बुधवार को बाजार में लगातार पांचवें दिन गिरावट आई थी. वैश्विक बाजारों के दबाव में बैंकिंग शेयरों में बिकवाली का माहौल देखने को मिला था. बीएसई सेंसेक्स करीब 350 अंक गिरकर 57,555 अंक के पास बंद हुआ था. घरेलू बाजार पिछले सप्ताह से ही गिरावट की चपेट में है. सेंसेक्स और निफ्टी पर अमेरिकी बाजार की गिरावट का बड़ा असर हो रहा है.

paisa reels

विदेशी बाजारों में गिरावट का दौर

विदेशी बाजारों को देखें तो बुधवार को अमेरिकी शेयर मार्केट में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी. अमेरिकी बैंकिंग जगत में पिछले सप्ताह शुरू हुआ संकट समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है. अब तक दो अमेरिकी बैंक बंद हो चुके हैं और अब एक अन्य प्रमुख ग्लोबल बैंकिंग कंपनी क्रेडिट सुईस पर खतरे मंडरा रहे हैं. इस कारण बुधवार को डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में 0.87 फीसदी और एसएंडपी में 0.70 फीसदी की गिरावट आई थी. इससे संकेत पाकर आज के कारोबार में एशियाई बाजार भी नुकसान में हैं. जापान के निक्की इंडेक्स में 0.94 फीसदी की गिरावट है, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग 1.26 फीसदी गिरा हुआ है.

शुरुआती कारोबार में बड़ी कंपनियां

सेंसेक्स की बात करें तो शुरुआती कारोबार में सिर्फ 11 कंपनियों के शेयर हरे निशान में हैं, जबकि 19 कंपनियों के शेयर नुकसान में हैं. बैंकिंग सेक्टर के तो सारे शेयर नुकसान में कारोबार कर रहे हैं. सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील सबसे ज्यादा 3.65 फीसदी के नुकसान में कारोबार कर रहा था. वहीं इंडसइंड बैंक 2.50 फीसदी से ज्यादा गिरा हुआ था. इंफोसिस, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, विप्रो जैसे शेयर करीब 1-1 फीसदी के नुकसान में थे.

ये भी पढ़ें: आपको भी मिली है विरासत में प्रॉपर्टी? जानें किन मामलों में देना होगा टैक्स

#Share #Market #Opening #March #Start #Negative #Impact #Sentiments #Credit #Suisse #Crisis

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button