बिज़नेस

Share Market Opening 12 Feb BSE Sensex NSE Nifty ahead of inflation IIP data

[ad_1]

Share Market Opening 12 Feb: मिले-जुले वैश्विक रुख और अहम आर्थिक आंकड़ों से पहले घरेलू शेयर बाजार ने आज सोमवार को कारोबार की स्थिर शुरुआत की. सुबह 9:15 बजे बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी ने पुराने स्तर पर ही कारोबार की शुरुआत की. चंद मिनटों के कारोबार में बाजार ने हल्की रिकवरी दिखाई, लेकिन निवेशक सतर्क बने हुए हैं.

सुबह के 9 बजकर 20 मिनट पर बीएसई सेंसेक्स 50 अंक की बढ़त के साथ 71,650 अंक से नीचे कारोबार कर रहा था. निफ्टी 50 मामूली नुकसान के साथ 21,780 अंक के पास था.

बाजार खुलने से पहले गिफ्टी सिटी में निफ्टी का वायदा मामूली 5 अंक ऊपर 21,929 अंक पर कारोबार कर रहा था. इससे संकेत मिल रहा था कि आज बाजार सतर्क शुरुआत कर सकता है. वहीं प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स 125 अंक से ज्यादा की बढ़त लेकर 71,720 अंक के पार निकला हुआ था. निफ्टी करीब 20 अंक मजबूत होकर 21,800 अंक के स्तर पर था.

पिछले सप्ताह आई इतनी गिरावट

इससे पहले पिछले सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स 167.06 अंक (0.23 फीसदी) की हल्की तेजी के साथ 71,595.49 अंक पर बंद हुआ था. वहीं निफ्टी में 64.55 अंक (0.30 फीसदी) की हल्की तेजी आई थी और यह 21,782.50 अंक के स्तर पर बंद हुआ था. पूरे सप्ताह के दौरान सेंसेक्स में 490.14 अंक यानी 0.67 फीसदी की गिरावट आई थी, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 71.3 अंक या 0.32 फीसदी गिरकर बंद हुआ था.

वैश्विक बाजारों में मिश्रित रुख

वैश्विक बाजारों की बात करें तो मिला-जुला ट्रेंड देखने को मिल रहा है. अमेरिकी बाजार में शुक्रवार को डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.14 फीसदी डाउन रहा था, जबकि एसएंडपी 500 में 0.57 फीसदी की और नास्डैक में 1.25 फीसदी की तेजी आई थी. एसएंडपी 500 इतिहास में पहली बार 5000 अंक के पार निकलने में कामयाब हुआ था.

ज्यादातर एशियाई बाजार बंद

एशियाई बाजार आज मिश्रित चल रहे हैं. जापान का निक्की सुबह में 0.1 फीसदी के फायदे में था, जबकि टॉपिक्स 0.20 फीसदी के नुकसान में था. हांगकांग के हैंगसेंग और चीन के शंघाई कंपोजिट में आज चीनी नव वर्ष के उपलक्ष्य में कारोबार नहीं होगा. आज सोमवार को मलेशिया, सिंगापुर, ताईवान और दक्षिण कोरिया में भी शेयर बाजार बंद हैं.

आज आएंगे ये आर्थिक आंकड़े

आज घरेलू मोर्चे पर बाजार को अहम आर्थिक आंकड़ों का इंतजार रहने वाला है. शाम में खुदरा महंगाई और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी होने वाले हैं. निवेशक इन अहम आर्थिक आंकड़ों के इंतजार में भी सतर्कता बरत रहे हैं. पिछले सप्ताह रिजर्व बैंक ने एमपीसी की बैठक के बाद कहा था कि महंगाई के मोर्चे पर स्थिति अभी भी अनिश्चित बनी हुई है. इसी कारण रिजर्व बैंक ने लगातार छठी बार रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला लिया था.

नुकसान में अधिकांश बड़े शेयर

शुरुआती कारोबार में ज्यादातर बड़े शेयर नुकसान में थे. विप्रो और एचसीएल टेक के शेयर डेढ़-डेढ़ फीसदी से ज्यादा के फायदे में थे. टेक महिंद्रा और इंफोसिस भी बढ़त में थे. टीसीएस भी ग्रीन जोन में था. दूसरी ओर पावरग्रिड कॉरपोरेशन 1 फीसदी से ज्यादा गिरा हुआ था. एसबीआई, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस जैसे बड़े शेयर नुकसान में थे.

ये भी पढ़ें: भारत में प्लांट लगाने से घबरा रहीं चीनी कंपनियां, श्याओमी ने कहा- इस कारण लग रहा डर!

#Share #Market #Opening #Feb #BSE #Sensex #NSE #Nifty #ahead #inflation #IIP #data

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button