भारत

Sharad Pawar Slams BJP Said Calling Adivasis As Vanvasis Insulting Them


Sharad Pawar Slams BJP: एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आदिवासियों को वनवासी कहने वालों को अज्ञानी बताया. उन्होंने यह बातें रविवार (12 मार्च) को एक कार्यक्रम के दौरान कहीं. पवार ने कहा, “आदिवासियों को वनवासी कहना अपमानजनक है और जो लोग इस शब्द का इस्तेमाल करते हैं वे अपनी अज्ञानता दिखाते हैं.” उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया, लेकिन माना जा रहा है कि उनके निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थे, क्योंकि उन्होंने आदिवासियों को वनवासी कहकर संबोधित किया था.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, एनसीपी प्रमुख ने कहा, “कुछ लोग जंगलों में रहने वालों की तरह आदिवासियों को वनवासी कहना पसंद करते हैं. अगर मैं यह कहूं कि आदिवासियों को वनवासी कहना अपमान है तो कुछ गलत नहीं होगा. वे आदिवासी ही हैं” उन्होंने आगे कहा, “वे जल, जंगल और जमीन के वास्तविक मालिक हैं.”

पवार ने ऐसे लोगों को अज्ञानी बताया

शरद पवार ने कहा, “जंगलों को संरक्षित और सुरक्षित करने का श्रेय आदिवासियों को जाता है. जो लोग आदिवासियों को वनवासी कहते हैं, वे अपनी अज्ञानता को जाहिर करते हैं.” पवार ने आगे कहा, “ऐसा करके वे इस देश में जंगलों के संरक्षण के प्रयासों के प्रति अपनी नासमझी को प्रदर्शित करते हैं. यह आदिवासियों के लिए अपमानजनक है.”

राहुल ने माफी मांगने को कहा था

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए उनको आदिवासियों से माफी मांगने को कहा था. राहुल ने कहा था कि वे आदिवासियों के लिए अपमानजनक शब्द वनवासी का इस्तेमाल कर रहे हैं. पिछले साल नवंबर में मध्य प्रदेश में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा था, “बीजेपी को आदिवासियों को वनवासी कहकर उनका अपमान करने के लिए हाथ जोड़कर माफी मांगनी चाहिए.”

ये भी पढ़ें-NIA Raids: एनआईए ने मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में 5 जगहों पर की रेड, दो लोगों को नोटिस जारी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जब्त

#Sharad #Pawar #Slams #BJP #Calling #Adivasis #Vanvasis #Insulting

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button