मनोरंजन

Shammi kapoor and geeta bali helped in shahi kapoor jennifer kendal love story know interesting fact about

[ad_1]

मुंबई: कपूर खानदान में सब एक से बढ़कर रहे हैं और आज भी हैं. पृथ्वीराज कपूर के सबसे छोटे बेटे शशि कपूर (Shashi Kapoor) हिंदी सिनेमा के हैंडसम एक्टर माने जाते थे. शशि ने चाइल्ड एक्टर के तौर पर अपना करियर शुरू किया था. यश चोपड़ा की फिल्म ‘धर्मपुत्र’ से बतौर हीरो डेब्यू करने वाले शशि की दीवानी सिर्फ आम लड़कियां नहीं थीं, बल्कि बॉलीवुड एक्ट्रेसेस भी थीं. लेकिन शशि का दिल आया अंग्रेज एक्ट्रेस जेनिफर केंडल (Jennifer Kendal) पर. शशि ने जब उन्हें देखा तो दिल दे बैठे थे, लेकिन ये इश्क आसान नहीं होता अगर बड़े भाई शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) और भाभी गीता बाली का साथ न मिलता.

शशि ने करीब 7 साल तक अपने पिता पृथ्वीराज कपूर के साथ थियेटर में काम किया था. जेनिफर भी थियेटर में एक्टिव थीं. शशि कपूर और जेनिफर की मुलाकात पृथ्वी थियेटर में हुई थी. जेनिफर उन दिनों हैदराबाद में रहती थीं और शशि कपूर मुंबई में रहते थे. उन दिनों एक-दूसरे से संपर्क करना आसान नहीं था. कई बार जेनिफर को याद करके शशि मायूस हो जाते, लेकिन शर्मीले शशि किसी से दिल की बात नहीं कहते.

शम्मी कपूर समझते थे भाई के दिल का हाल
शशि कपूर भले ही दिल की बात नहीं बताते, लेकिन भाई शम्मी कपूर समझ जाते थे. जेनिफर की याद में अपने भाई को उदास देखकर शम्मी कपूर पूछते थे, क्यों मुंह लटका हुआ है, याद आ रही है क्या? इतना कहने के साथ ही 100 रुपए का नोट पकड़ा देते थे. उन दिनों हैदराबाद के लिए एयर टिकट 70 रुपए में मिलती थी. शशि तुरंत हवाई टिकट खरीदते थे और जेनिफर से मिलने हैदराबाद रवाना हो जाते थे.

शम्मी ने ही पृथ्वीराज को मनाया था
शशि कपूर अपनी और जेनिफर की बात पृथ्वीराज कपूर को बताने में डरते थे. शम्मी और गीता बाली ने ही शशि को सलाह दी कि जेनिफर को बॉम्बे लाओ और माता-पिता से मिलवाओ. शशि ने अपनी किताब ‘पृथ्वीवालाज’ में लिखा कि मैं जेनिफर को माता-पिता के पास न ले जाकर शम्मी और गीता बाली के पास ले गया. वे हमें अपनी कार और पैसे दे देते, ताकि हम ड्राइव पर जाएं. मेरे कहने पर ही शम्मी ने मेरी शादी की बात माता-पिता से की. वो राजी नहीं थे, लेकिन शम्मी ने बड़ी मुश्किल से मनाया था’.

ये भी पढ़िए-‘टार्जन गर्ल’ ने ’जुम्मा चुम्मा’ से मचा दिया था धमाल, करियर के पीक पर फोटोग्राफर पर आया दिल, भरना पड़ा हर्जाना

शशि की शादी को लेकर कपूर खानदान में खुशी नहीं थी
20 साल के शशि और 23 साल की जेनिफर की शादी 3 घंटे में आर्य समाजी रीति-रिवाजों से हुई थी. विलायती लड़की से शादी को लेकर कपूर खानदान में कोई उत्साह नहीं था. शादी वाले दिन पिता राज कपूर जयपुर में ‘मुगल-ए-आजम’ की शूटिंग कर रहे थे. फिल्म डायरेक्टर के आसिफ ने चार्टर डकोटा विमान की व्यवस्था की थी, वे आए और 3-4 घंटे में शादी के बाद फिर जयपुर चले गए. शशि ने जेनिफर से ताउम्र रिश्ता निभाया.

Tags: Entertainment Throwback, Shammi kapoor, Shashi Kapoor

#Shammi #kapoor #geeta #bali #helped #shahi #kapoor #jennifer #kendal #love #story #interesting #fact

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button