बिज़नेस

Services PMI India’s Services Industry PMI Data Growth Dipped Slightly In January

[ad_1]

Services PMI Data : भारत के सर्विस सेक्टर में जनवरी  के दौरान मामूली गिरावट देखने को मिली है. जनवरी का पीएमआई गिरकर 57.2 पर पहुंच गया है. जो कि दिसंबर में 58.5 था. एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स के आंकड़ोंं से यह जानकारी मिली है. 

जानिए कितना रहा इंडेक्स 

रॉयटर्स के मुताबिक, एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (S&P Global India Services Purchasing Managers’ Index) यानि पीएमआई दिसंबर के 58.5 से गिरकर जनवरी में 57.2 पर आ गया है. रॉयटर्स पोल की माने, अगर पीएमआई 50 से अधिक रहता है, तो देश का सर्विस सेक्टर विस्तार कर रहा है. यह लगातार 18वां महीना है, जब पीएमआई इस आंकड़े से ऊपर बना हुआ है. यह एक अच्छी खबर भी है.

घरेलू बाजार ने दिया अच्छा योगदान 

एस एंड पी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में इकॉनोमिक्‍स एसोसिएट डायरेक्‍टर पॉलियाना डी लीमा (Pollyanna De Lima, Economics Associate Director at S&P Global Market Intelligence) का कहना है कि, “जैसा कि विनिर्माण पीएमआई के परिणामों से सप्ताह में पहले देखा गया था, सेवा क्षेत्र में विकास ने साल की शुरुआत में कुछ गति खो दी. उन्होंने कहा कि 2023 की शुरुआत में सर्विस सेक्टर की गति में कुछ कमी आई है. नया आंकड़ों में सर्विस प्रोवाइडर्स की सतर्कता को उजागर किया है. बड़ी फर्मों के आउटपुट में कोई में बदलाव नहीं हुआ है. 

RBI बढ़ा सकती है ब्याज  

ग्लोबल इंडिया पीएमआई सर्वे में कहा गया है कि नए कारोबार में जितनी भी बढ़ोतरी हुई है, उसमें घरेलू बाजार ने अधिक योगदान दिया है. वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऑर्डर कम हुए हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की अगले हफ्ते बैठक होना है. उम्मीद की जा रही है कि केंद्रीय बैंक अगले सप्ताह अपनी बैठक में 25 बेसिस पॉइंट्स के साथ अंतिम ब्याज दर में बढ़ोतरी करेगा. 

paisa reels

ये भी पढ़ें 

Adani Group Stocks: अडानी इंटरप्राइजेज को अमेरिकी बाजार के Dow Jones के सस्टेनबिलिटी इंडेक्स से किया गया बाहर, 35 फीसदी गिरा स्टॉक

#Services #PMI #Indias #Services #Industry #PMI #Data #Growth #Dipped #Slightly #January

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button