मनोरंजन

रत्ना पाठक शाह को शुरू में इस वजह से नहीं मिले रोल, टीवी ने बचाया करियर, फिर रातों रात बनीं स्टार


नई दिल्ली-  रत्ना पाठक शाह (Ratna Pathak Shah) के उम्दा अभिनय से तो हर कोई वाकिफ है. ये एक्ट्रेस फिल्मों और सीरियल्स में अपने ‘अंकंवेंशनल’ किरदारों के लिए जानी जाती हैं. 1983 में रिलीज हुई फिल्म ‘मंडी’ से बॉलीवुड में कदम रखने वाली इस एक्ट्रेस को अभिनय की दुनिया में 3 दशक से ज्यादा समय हो चुका है.  ‘गोलमाल 3’, ‘मिर्च मसाला’, ‘जाने तू या जाने ना’, ‘खूबसूरत’, ‘एक मैं और एक तू’ जैसी कई सुपरहिट फिल्मों का हिस्सा रह चुकीं रत्ना पाठक शाह को असल पहचान टीवी से मिली थी. ‘फिल्मी चक्कर’, ‘इधर-उधर’ और ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ ने इस एक्ट्रेस के करियर को नई बुलंदियों पर पहुंचा दिया था. 

लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब फिल्मी जगत की इस मंझी हुई अभिनेत्री को काम नहीं मिलता था. इस एक्ट्रेस ने अपने एक पुराने इंटरव्यू में बताया था कि उस दौर में मुख्य धारा की हीरोइन जैसी न दिखने की वजह से उन्हें फिल्मों में उतना काम नहीं मिलता था और उन्हें कई बार रिजेक्शन का सामना भी करना पड़ा था. हालांकि, एक्ट्रेस ने साथ ही ये भी कहा था कि उन दिनों फिल्मों में महिलाओं का किरदार काफी सीमित होता था.  

टीवी ने दिलाई घर-घर में पहचान-
‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ फेम एक्ट्रेस ने बताया था कि टीवी ने ही उनके करियर को बचाया था. छोटे पर्दे ने इस एक्ट्रेस को घर-घर में पहचान दिलाई थी. साथ ही उन्हें टीवी पर कभी भी सीरियल के टिपिकल रोल्स नहीं करने पड़े. कॉमेडी शो ‘साराभाई वर्सेज साराभाई’ में रत्ना पाठक शाह अपर मिडिल क्लास ‘माया साराभाई’ के किरदार में नजर आई थीं. इस किरदार को ऑडियंस आज भी भूल नहीं पाई है. 

‘इधर-उधर’ में मां के साथ किया काम-
एक्ट्रेस ने आगे बताया था कि टीवी पर हर किसी को काम मिलता था. फिर चाहे वो कैसा भी दिखता हो, किसी भी परिवार से ताल्लुक रखता हो. उन दिनों टीवी पर सीरियल्स से हटकर कई अलग तरह के शोज आते थे जिनमें एक्ट्रेसेज को अलग किरदार अदा करने का अवसर मिलता था. बता दें, दूरदर्शन के शो ‘इधर-उधर’ में रत्ना पाठक शाह अपनी मां और दिग्गज एक्ट्रेस दीना पाठक और सुप्रिया पाठक के साथ नजर आई थीं. 

थिएटर से है गहरा रिश्ता-
रत्ना पाठक  की मां दीना पाठक फिल्मों के साथ-साथ थिएटर की दुनिया का बड़ा नाम थीं. इस वजह से रत्ना पाठक शाह का हमेशा से ही थिएटर के प्रति झुकाव रहा है. इस एक्ट्रेस ने फिल्मों और सीरियल्स से ज्यादा थिएटर में काम किया है.

Tags: Bollywood actress

#रतन #पठक #शह #क #शर #म #इस #वजह #स #नह #मल #रल #टव #न #बचय #करयर #फर #रत #रत #बन #सटर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button