बिज़नेस

SBI Launched Special FD Scheme Amrit Kalash Now Senior Citizen Can Get 7.60 Percent Of Return


SBI Amrit Kalash Scheme: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी लेकर आया है. बैंक ने सीमित अवधि में एसबीआई अमृत कलश स्कीम (SBI Amrit Kalash Scheme)  को लॉन्च किया है. इस स्कीम के तहत सामान्य नागरिकों को 7.10 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है. वहीं सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज यानी 7.60 फीसदी तक का रिटर्न मिल रहा है. वहीं स्टेट बैंक के स्टाफ और पेंशनरों को इस स्कीम पर 1 फीसदी एक्स्ट्रा ब्याज दर मिल रहा है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में कई बैंकों ने अपने एफडी रेट्स (SBI FD Scheme) में बढ़ोतरी की है. कई स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने ग्राहकों को एफडी स्कीम पर 9.00 फीसदी तक का ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं. ऐसे में स्टेट बैंक ने भी अपनी ब्याज दरों में इजाफा हुआ है. आइए जानते हैं एसबीआई के अमृत कलश स्कीम के बारे में-

अमृत कलश स्कीम का टेन्योर-

एसबीआई का अमृत कलश स्कीम का कुल टेन्योर 400 दिन का है. इस स्कीम में कोई भी व्यक्ति 15 फरवरी, 2023 से लेकर 31 मार्च 2023 तक पैसे डिपॉजिट कर सकता है. इस स्कीम के तहत आम लोगों को 7.10 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 फीसदी ब्याज मिल रहा है. वहीं बैंक के कर्मचारियों और पेंशनरों को 1 फीसदी अधिक ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम के तहत आप बैंक की ब्रांच में जाकर एसबीआई अमृत कलश खाता खोल सकते हैं. इसके अलावा आप स्कीम में एसबीआई योनो के जरिए भी निवेश कर सकते हैं.

paisa reels

किन लोगों के लिए स्कीम है फायदेमंद

SBI अमृत कलश स्कीम उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो 1 से 2 साल की अवधि के लिए अपने पैसे कहीं निवेश करना चाहते हैं. इसमें निवेश करने पर सीनियर सिटीजन को भी तगड़ा रिटर्न मिल रहा है. अगर आप एक लाख रुपये इस एफडी स्कीम में इन्वेस्ट करते हैं तो वरिष्ठ नागरिकों को 8,600 रुपये और आम ग्राहकों को 8,017 रुपये बतौर ब्याज मिलेगा.

एसबीआई ने FD-RD स्कीम पर बढ़ाया ब्याज दर-

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने बुधवार को अपनी एफडी और आरडी स्कीम की ब्याज दरों में भी इजाफा कर रहा हैं. इसके बाद बैंक अपने सामान्य नागरिकों को 2 करोड़ से कम की एफडी सामान्य नागरिकों को 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर 3.00 फीसदी से लेकर 6.50 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 3.50 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है. वहीं आरडी स्कीम में 12 महीने से लेकर 10 साल तक की अवधि पर 6.80 फीसदी से लेकर 6.5 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

ये भी पढ़ें-

No Income Tax: इस राज्य के लोगों को 1 रुपये भी नहीं देना पड़ता है इनकम टैक्स! जानिए क्या है कारण


#SBI #Launched #Special #Scheme #Amrit #Kalash #Senior #Citizen #Percent #Return

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button