दुनिया

Saudi Arabia New Kaaba Plans To Build Giant Cube Building In Capital Riyadh


Saudi Arabia New Kaaba: सऊदी अरब की सरकार राजधानी रियाद में एक नए शहर के केंद्र के बीच में एक विशाल इमारत का निर्माण करने जा रही है. ये इमारत देश की कई संरचनाओं से अलग होगी. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed Bin Salman) ने गुरुवार (16 फरवरी) को इस परियोजना की शुरुआत की थी. इस प्रोजेक्ट का नाम न्यू मुरब्बा है. इस प्रोजेक्ट पर काफी बड़ा खर्च आएगा. 

रियाद (Riyadh) में एक ‘मुकाब’ (Mukaab) नाम से विशाल संरचना होगी, जो शहर का केंद्र बिंदु होगा. 

‘मुकाब’ में क्या-क्या होगा?

सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष ने एक बयान में कहा कि इस परियोजना में एक संग्रहालय, एक तकनीक और डिजाइन यूनिवर्सिटी, एक आकर्षक थिएटर और 80 से अधिक मनोरंजन स्थल होंगे. सऊदी सरकार ने इस परियोजना के प्रमोशन को लेकर एक वीडियो भी शेयर किया, जिसमें साफ तौर से देखा जा सकता है कि मुकाब की संरचना किसी शहर की तरह है. 

नई इमारत में 9 हजार होटल के कमरे

ये स्थापत्य शैली में क्यूब के आकार में बना एक विशाल इमारत है. यह 400 मीटर लंबा, चौड़ा और गहरा ढांचा है. इसके निर्माण में कई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. मोहम्मद बिन सलमान के ड्रीम प्रोजेक्ट का ये हिस्सा है और ये 19 वर्ग किमी क्षेत्र में रियाद के उत्तर-पश्चिम में स्थित होगी. इस प्रोजक्ट में 104,000 आवासीय यूनिट, 9,000 होटल के कमरे, 980,000 वर्ग मीटर से अधिक रिटेल स्पेस और 14 लाख स्क्वायर मीटर का ऑफिस स्पेस शामिल है. 

परियोजना की लागत का जिक्र नहीं

सऊदी अरब की नई इमारत ‘मुकाब’ में न्यूयॉर्क की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से 20 गुना ज्यादा स्पेस होगा. प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक दावा किया जा रहा है कि यह परियोजना सऊदी अर्थव्यवस्था में 180 बिलियन रियाल (48 बिलियन डॉलर) जोड़ेगी. इससे 3 लाख 34 हजार प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे. विशाल परियोजना की लागत का उल्लेख नहीं किया गया है. 

सऊदी अरब की नई इमारत ‘मुकाब’ की संरचना मुसलमानों के पवित्र स्थल काबा से मिलती जुलती है, इस वजह से मुस्लिम समाज में सरकार के प्रति नाराजगी है. 

ये भी पढ़ें: World Record Largest Railway Station: जानें कहां है दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज नाम

 

#Saudi #Arabia #Kaaba #Plans #Build #Giant #Cube #Building #Capital #Riyadh

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button