दुनिया

Saudi Arabia Muslims React To Plans For New Kaaba Development Mohammed Bin Salman

[ad_1]

Saudi Arabia New Kaaba Development: सऊदी अरब में लगातार विकास के काम जारी हैं. इस बीच सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed Bin Salman) ने राजधानी रियाद के सेंटर में न्यू मुरब्बा (New Murabba) नाम के हाईटेक सिटी बनाने का फैसला लिया है. इसमें एक विशाल संरचना होगी, जो शहर का सेंटर होगा. ऐसा बताया जा रहा है कि ये बड़ी संरचना रियाद शहर की सभी आकर्षक वस्तुओं में से एक होगी. 

ये सऊदी प्रिंस के ड्रीम प्रोजेक्ट विजन 2030 का हिस्सा है. लेकिन खासकर मुसलमानों में इसकी संरचना को लेकर काफी नाराजगी है. 

सऊदी अरब में नया काबा?

शहर के सेंटर में बनने वाली संरचना का नाम मुकाब (Mukaab) होगा. प्रस्तावित शहर को लेकर सऊदी अरब की सरकार ने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें इस हाईटेक सिटी की खासियतें और बड़ी इमारत Mukaab को लेकर जानकारी साझा की गई है. लेकिन इसे लेकर लोगों में काफी गुस्सा है. लोग इस इमारत के ढांचे पर सवाल उठा रहे हैं. खासकर मुसलमान इसे देखकर काफी भड़के हुए हैं और सरकार की आलोचना कर रहे हैं.

मुकाब की क्या है खासियत?

सऊदी अरब सरकार की ओर से बनाए गए प्रमोशनल वीडियो के मुताबिक ये एक क्यूब के आकार की संरचना है. रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोजेक्ट को लेकर काम शुरू हो गया है. बताया जा रहा है कि इस खास  Mukaab में न्यूयॉर्क की एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से 20 गुना अधिक जगह होगी. इस प्रोजेक्ट में एक म्यूजियम, टेक्नोलॉजी और डिजाइन यूनिवर्सिटी, एक मल्टीपर्पस थिएटर और 80 से ज्यादा एंटरटेनमेंट और कल्चरल प्लेस शामिल होंगे.

क्यों भड़के मुसलमान?

मुसलमानों के बीच इस संरचना के निर्माण को लेकर काफी गुस्सा है. लोगों का तर्क है कि मुकाब की इस बिल्डिंग की संरचना मुसलमानों के सबसे पवित्र स्थल काबा से मिलती-जुलती है. कुछ लोगों का आरोप है कि सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस अपने लिए अलग काबा का निर्माण कर रहे हैं, जो मनोरंजन के लिए है. 

ड्रीम प्रोजेक्ट क्या फायदे?

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने की जिम्मेदारी सॉवरेन वेल्थ फंड, पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड को दी गई है. इसका निर्माण विजन 2030 को फोकस में रखते हुए किया जा रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि इससे सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था को 50 अरब डॉलर का फायदा होगा. साथ ही लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलने की भी बात कही जा रही है.

ये भी पढ़ें:

Russia Ukraine War: तीसरे विश्वयुद्ध को लेकर यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दे दी चेतावनी, कहा- अगर चीन…


#Saudi #Arabia #Muslims #React #Plans #Kaaba #Development #Mohammed #Bin #Salman

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button