भारत

Kerala By-Elections Result 2023 Congress BJP CPIM LDF Local Body Election Result

[ad_1]

Kerala Local Bodies By Election Result: केरल में स्थानीय निकाय के लिए हुए उपचुनाव के नतीजे बुधवार (01 मार्च) को आ गए हैं. इन चुनावों में सत्ता में सीपीआईएम के नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने राज्य में अपना दबदबा कायम रखा है. तो वहीं, कांग्रेस और बीजेपी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. राज्य में पिनराई विजयन की सरकार का फायदा इन स्थानीय निकाय चुनावों में एलडीएफ को मिला है.

राज्य में 28 स्थानीय निकाय वॉर्डों पर उपचुनाव हुए जिसमें से 14 वॉर्डों पर एलडीएफ ने जीत हासिल की है और 8 सीटें कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने जीती हैं. साल 2021 में हुए पिछले चुनाव से तुलना की जाए तो एलडीएफ ने 4 सीटें कम और यूडीएफ ने 2 सीटें ज्यादा जीती हैं. इस बार कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ की वापसी हुई है.

स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी

वहीं, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए की अगर बात करें तो उसने 2 सीटें जीती हैं. पिछली बार एक ही सीट जीती थी, जिसमें एक सीट और बढ़ गई है. वहीं निर्दलीय उम्मीदवारों ने 4 वॉर्डों पर कब्जा किया है. मंगलवार को 12 जिलों के 28 स्थानीय निकाय वॉर्डों के लिए उपचुनाव हुए और 97 उम्मीदवार मैदान में थे.

चुनाव आयोग ने क्या कहा?

राज्य चुनाव आयोग ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि एलडीएफ को 14 सीटें मिलीं, जिनमें से सीपीआईएम को 11, सीपीआई को 2 और केरल कांग्रेस (एम) को एक सीट मिली. वहीं, यूडीएफ गठबंधन में कांग्रेस को चार सीटें मिलीं, जबकि इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को तीन और आरएसपी को एक सीट मिली.  साल 2021 के चुनावों में, एलडीएफ के लिए 18, यूडीएफ के लिए छह, एनडीए के लिए एक, जबकि निर्दलीय उम्मीदवारों के लिए तीन सीटें थीं.

ये भी पढ़ें: Kerala Governor: ‘आज के समाज में अधिकार पर ज्यादा जोर’, केरल के राज्यपाल बोले- सनातन संस्कृति में ये कॉन्सेप्ट ही नहीं

#Kerala #ByElections #Result #Congress #BJP #CPIM #LDF #Local #Body #Election #Result

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button