बिज़नेस

Inflation Rate In Asia Top 5 Countries Lebanon India On Which State

[ad_1]

Highest Inflation Rate: बढ़ती महंगाई से सिर्फ भारत के लोग ही परेशान नहीं हैं. दुनिया में कई ऐसे देश हैं जो इससे बुरी तरह प्रभावित हैं. इन देशों की अर्थव्‍यवस्‍था पर भी इसका साफ असर देखा जा सकता है. कुछ देश ऐसे हैं जहां महंगाई दर दहाई अंकों में हैं और कुछ देशों में तो ये 3 अंकों में पहुंच चुका है. एशियाई देशों की बात करें तो इस क्षेत्र में एक देश ऐसा भी है जहां महंगाई दर 264 फीसदी पर पहुंच चुकी है.

सबसे ज्यादा महंगाई दर वाला देश

एशियाई देशों में सबसे ज्यादा महंगाई दर वाला देश लेबनान है. मार्च 2023 तक के आंकड़ों के अनुसार लेबनान में इंफ्लेशन रेट 264 फीसदी तक पहुंच गया है. वहीं पिछले महीने यह आंकड़ा 190 फीसदी पर था. पिछले आंकड़े से अब तक लेबनान की महंगाई दर 74 फीसदी रही है. इस इंफ्लेशन रेट में उछाल के चलते ही लेबनान में सामान की कीमतों में बेतहाशा तेजी आ रही है.

एशिया के सबसे ज्यादा महंगाई दर वाले देश

इस कड़ी में जहां पहले नंबर पर लेबनान का नाम शामिल है. वहीं दूसरे नंबर पर सीरिया है, जहां  इंफ्लेशन रेट 139 फीसदी पर पहुंच गया है. महंगाई दर की रिपोर्ट में सबसे ज्यादा महंगाई दर वाले देशों में तीसरे नंबर पर ईरान है, जहां महंगाई दर 53.4 फीसदी है. इसके बाद लाओस का नाम है, जहां एक तरफ सभी देशों की महंगाई दर में इजाफा हो रहा था, वहीं लाओस की महंगाई दर में पिछली रिपोर्ट के मुकाबले 0.29 फीसदी की कमी देखी गई है. लाओस के बाद पांचवें नंबर पर भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान का नाम शामिल है, जहां अप्रैल के महीने में महंगाई दर 36.4 फीसदी तक पहुंच गई है.

भारत में महंगाई दर

अगर भारत की महंगाई दर को देखा जाए तो मार्च के आंकड़ों में पिछले महीने के मुकाबले कटौती आई है. जहां फरवरी में भारत की महंगाई दर 6.44 फीसदी थी. वही मार्च के महीने में 0.98 फीसदी घटकर 5.66 फीसदी पर आ गई है. 

paisa reels

भारत के पड़ोसी देशों की महंगाई दर

भारत के पड़ोसी देश नेपाल का इंफ्लेशन रेट 7.44 फीसदी है. वहीं बांग्लादेश में महंगाई दर 8.78 फीसदी से 9.33 फीसदी पर आ गई है. आर्थिक रूप से खराब स्थिति से उभर रहा श्रीलंका इस लिस्ट में छठें पायदान पर मौजूद है. श्रीलंका की अप्रैल के महीने में आई रिपोर्ट के मुताबिक यहां महंगाई दर 35.3 फीसदी है, जिसमें पहले से अब तक लगभग 15 फीसदी की गिरावट आई है.

(आंकड़े इन्‍वेस्टिंग डॉट कॉम से लिए गए हैं.)

ये भी पढ़ें:

Crude Oil Fall: मंदी की आहट? 5 फीसदी गिरा कच्चा तेल, शेयर बाजारों में हाहाकार, डरावने हैं ये आंकड़े!

#Inflation #Rate #Asia #Top #Countries #Lebanon #India #State

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button