दुनिया

Russian President Vladimir Putin Crtics Won Oscar Award For Best Documentary Feature

[ad_1]

Oscar Award To Putin Opponent: ऑस्कर अवार्ड का आयोजन सोमवार (13 मार्च) को किया गया. इसमें अलग-अलग कैटेगरी में इंटरनेशनल अवार्ड दिए गए. इसी दौरान रूसी जेल में बंद अलेक्सी नवलनी के जहर से संबंधित जांच वाले मामले पर बनी फिल्म नवलनी को बेस्ट फीचर फिल्म के तौर पर ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया.

नवलनी को कनाडा के डायरेक्टर डेनियल रोहर ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म में उन्होंने दिखाया है कि कैसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे प्रमुख प्रतिद्वंद्वी नवलनी का राजनीतिक उदय हुआ और साल 2020 में साइबेरिया की यात्रा के दौरान कैसे अलेक्सी नवलनी को नोविचोक नर्व एजेंट के साथ जहर दिया गया था. ये सारी चीजों को फिल्म में दिखाया गया है.
 
जेल में पिछले दो सालों से बंद
रूस के विपक्षी पार्टी और भ्रष्टाचार-विरोधी कार्यकर्ता अलेक्सी नवलनी को नोविचोक नर्व एजेंट के साथ जहर दिया गया था, जिसके बाद उन्हें गंभीर स्थिति में हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. टॉम्स्क से मास्को की उड़ान के दौरान अलेक्सी नवलनी बीमार हो गए और इमरजेंसी लैंडिंग कराने के बाद उन्हें ओम्स्क के एक हॉस्पिटल में ले जाया गया, जिसके बाद वो कोमा में चले गए.

अवार्ड समारोह में डेनियल रोहर ने पुरुस्कार जीतने के बाद कहा कि अलेक्सी नवलनी आज रात यहां हमारे साथ नहीं हैं. पुतिन यूक्रेन पर हमला कर रहे हैं. फिलहाल अलेक्सी नवलनी मास्को के बाहर एक कड़ी सुरक्षा वाले जेल में पिछले दो सालों से बंद हैं. उन्होंने पुतिन पर उनको जहर देने का आरोप लगाया है.
 
सिर्फ सच बोलने के लिए जेल में 
वहीं यूलिया नवलनया ने कहा कि मेरे पति सिर्फ सच बोलने के लिए जेल में हैं. मेरे पति सिर्फ लोकतंत्र की रक्षा के लिए जेल में हैं. नवलनी को सनडांस फिल्म फेस्टिवल में भी दिखाया जा चुका है. इस फिल्म ने पिछले महीने बाफ्टा अवार्ड जीता था. रूस के कड़े आलोचकों में से एक रहे अलेक्सी नवलनी नौ साल की कड़ी सजा काट रहे हैं.

वहीं अलेक्सी नवलनी के बेटी दशा नवलनया ने हाल ही में मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि उनके पिता अभी भी यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बुला रहे हैं.

ये भी पढ़ें:Putin Nuclear Threat: ‘यूक्रेन युद्ध खत्म करने के लिए परमाणु बम का इस्तेमाल कर सकते हैं पुतिन’, अमेरिकी खुफिया विभाग का बड़ा दावा

#Russian #President #Vladimir #Putin #Crtics #Won #Oscar #Award #Documentary #Feature

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button