दुनिया

Russian Jet Su 27 Collides With US MQ 9 Reaper Drone Over Black Sea

[ad_1]

Russian Jet Collides With US Drone: रूस और अमेरिका के तनाव के बीच एक बड़ी खबर आई है. अमेरिकी सेना के अनुसार, काला सागर में एक रूसी जेट और एक अमेरिकी ड्रोन के बीच टक्कर की खबर है. इस घटना के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि रूस और अमेरिका के बीच तनाव और बढ़ेगा. 

इस घटना को लेकर अमेरिकी सेना के यूरोपीय कमान ने कहा कि मंगलवार (14 मार्च) को काला सागर के ऊपर एक रूसी एसयू-27 लड़ाकू विमान अमेरिकी एमक्यू-9 रीपर ड्रोन से टकरा गया. ये घटना तब हुई जब अमेरिका का रीपर ड्रोन और रूस के दो फाइटर जेट SU-27 काला सागर के ऊपर अंतरराष्ट्रीय जल सीमा में चक्कर लगा रहे थे. 

इस पूरे मामले पर अमेरिकी वायु सेना के जनरल जेम्स हेकर ने बताया कि हमारा एमक्यू-9 इंटरनेशनल एयर स्पेस में नियमित आपरेट कर रहा था. तभी इससे एक रूसी विमान टकरा गया. जिसके बाद हमारा ड्रोन क्षतिग्रस्त हो गया. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि इसके बाद रूस का विमान भी  दुर्घटनाग्रस्त हो गया. घटना में उन्होंने रूस को दोषी भी ठहराया है. 

रूस ने जानबूझ कर ऐसा किया 

मिली जानकारी के मुताबिक, ये घटना तब हुई जब अमेरिका का रीपर ड्रोन और रूस के दो फाइटर जेट SU-27 काला सागर के ऊपर चक्कर लगा रहे थे. अमेरिकी सेना का दावा है कि रूस का एक जेट जान बूझकर अमेरिकी ड्रोन को टारगेट कर रहा था. जेट अचानक ड्रोन के सामने आ गया और जेट से तेल गिरने लगा.

पहली बार हुई है ऐसी घटना 

टक्कर की वजह से जेट ने ड्रोन के प्रोपेलर को क्षतिग्रस्त कर दिया. ये प्रोपेलर ड्रोन के पीछे लगा था. जिसके बाद ड्रोन को मजबूरन काला सागर में उतारना पड़ा. गौरतलब है कि काला सागर में ही रूस और यूक्रेन की सीमाएं मिलती है. यूक्रेन से चल रहे संघर्ष के कारण पिछले कुछ महीनों से इस क्षेत्र में तनाव बना हुआ है. यूक्रेन युद्ध के दौरान रूसी और अमेरिकी विमान काला सागर के ऊपर पर उड़ान भरते रहते हैं, लेकिन ऐसी घटना पहले कभी नहीं हुई है. 

ये भी पढ़ें: Metal Eater Man: दुनिया का इकलौता शख्स जिसे अनाजों से ज्यादा मेटल खाने का है शौक, आप भी देखें तस्वीरें

 

#Russian #Jet #Collides #Reaper #Drone #Black #Sea

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button