दुनिया

Russia Ukraine War US Firm General Atomic Aeronautical Systems Offer 2 Drones For Just 1 Dollar To Ukraine Volodymyr Zelensky


Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले करीब 11 महीने से लगातार जंग जारी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) लगातार पश्चिमी देशों से आधुनिक हथियार, टैंक और विमान देने का आग्रह कर रहे हैं. अमेरिका के साथ कई पश्चिमी देशों से यूक्रेन को सैन्य मदद मिल रही है.

इस बीच अमेरिका (America) की एक कंपनी ने यूक्रेन (Ukraine) को सिर्फ 1 डॉलर में 2 ड्रोन देने की पेशकश की है. अमेरिकी निर्माता कंपनी जनरल एटॉमिक एरोनॉटिकल सिस्टम्स ने बुधवार (1 फरवरी) को घोषणा की है कि वह यूक्रेन को सिर्फ 1 डॉलर में दो ड्रोन (Drones) बेचने को तैयार है.

सिर्फ 1 डॉलर में 2 ड्रोन

एडवांस्ड मिलिट्री सर्विलांस ड्रोन के प्रमुख निर्माता कंपनी जनरल एटॉमिक एरोनॉटिकल सिस्टम्स ने अमेरिकी सरकार से इस सौदे को मंजूरी देने का आग्रह किया है. जनरल एटॉमिक एरोनॉटिकल सिस्टम्स ने कहा कि वह महीनों से वाशिंगटन से यूक्रेन को ताकतवर ग्रे ईगल और रीपर ड्रोन मुहैया कराने का आग्रह कर रहा था, जिनका अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान, सीरिया, इराक और दूसरे संघर्ष क्षेत्रों पर निगरानी और टारगेटेड अटैक में बड़े प्रभाव के लिए इस्तेमाल किया.

ड्रोन से बढ़ेगी यूक्रेन की ताकत

कंपनी ने बताया कि ड्रोन, जो मध्यम ऊंचाई पर लंबी दूरी की उड़ान भर सकते हैं. ये रूसी सेना के खिलाफ यूक्रेन की सेना की ताकत को बढ़ाएंगे. यूक्रेन को रूस के खिलाफ जंग में इसकी बहुत जरूरत है. बता दें कि अमेरिकी सेना ने यूक्रेन को कई सर्विलांस ड्रोन प्रदान किए हैं, लेकिन उन्नत तकनीकों और जनरल एटॉमिक के मानवरहित विमान जैसी लंबी दूरी की क्षमताओं के जैसे नहीं हैं.

ड्रोन कंपनी के सीईओ ने क्या कहा?

जनरल एटॉमिक्स के सीईओ लिंडेन ब्लू ने एक बयान में कहा, “रूसी आक्रमण की शुरुआत से, हमने एमक्यू-9 रीपर और एमक्यू-1सी ग्रे ईगल सहित हमारे प्रोडक्ट के साथ यूक्रेनी सेना के अनुरोधों का जवाब देने के विकल्पों की तलाश शुरू कर दी. कंपनी ने यूक्रेनी ऑपरेटरों को अमेरिका या यूक्रेनी सरकारों को बिना किसी कीमत पर ट्रेनिंग करने की पेशकश की है.” ब्लू ने कहा कि ड्रोन को लेकर सौदे में कोई शर्त नहीं जुड़ी है.

अब्राम टैंक देने का किया था फैसला

गौरतलब है कि अमेरिका (US) ने तोपों और टैंकों के रूप में यूक्रेन को सैन्य सहायता बढ़ाई है. अमेरिकी ने हाल में यूक्रेन को बेहद ही ताकतवर अब्राम टैंक भेजने का फैसला किया था. पिछले हफ्ते राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घोषणा की थी कि अमेरिका यूक्रेन को 31 एम1 अब्राम्स टैंक (Abrams Tanks) भेजेगा. इसके साथ ही जर्मनी 14 लेपर्ड 2 ए6 यूक्रेन को देने पर सहमत हुआ था.

ये भी पढ़ें:

Video: ‘अपना कचरा दूसरों के घरों में न फेंके पाकिस्तान’, पेशावर धमाके के बाद भड़का तालिबान, कहा- समस्या से खुद निपटे

#Russia #Ukraine #War #Firm #General #Atomic #Aeronautical #Systems #Offer #Drones #Dollar #Ukraine #Volodymyr #Zelensky

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button