दुनिया

Russia Ukraine War, Ursula Von Der Leyen, EU Commissioners Arrive In Kyiv

[ad_1]

Russia Ukraine War: यूरोपीय यूनियन की चीफ उर्सुला वॉन (Ursula Von Der Leyen) यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंची. यहां उर्सुला वॉन ने युद्धग्रस्त देश में यूक्रेन-यूरोपीय यूनियन के शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले गुरुवार को कमिश्नरों की एक टीम के साथ दौरा किया. वॉन ने पश्चिमी देशों से यूक्रेन को रूसी हमलों से बचाने की अपील की. यहां उन्‍होंने कहा कि वे यूक्रेन के साथ हमेशा की तरह मजबूती से खड़ी रहेंगी.

यूरोपीय यूनियन की चीफ उर्सुला वॉन ने एक ट्वीट में लिखा, “रूसी हमले शुरू होने के बाद चौथी बार कीव आई हूं. हम यूक्रेन को अपना समर्थन और सहयोग जारी रखेंगे.”

कीव आईं यूरोपीय यूनियन की चीफ उर्सुला 

बता दें कि उर्सुला वॉन के साथ गुरुवार को 15 कमिश्‍नर कीव आए, जिनमें ब्लॉक के फॉरेन पॉलिसी के चीफ जोसेफ बोरेल भी शामिल हैं. इनके दौरे को यूरोपीय यूनियन ने रूस की “बेवजह और अनुचित आक्रामकता” के सामने यूक्रेन के लिए यूरोपीय समर्थन के “स्‍ट्रांग सिंबल” के रूप में दर्शाया है.

यूक्रेन को यूरोपीय यूनियन के कैंडिडेट का दर्जा 

फरवरी 2022 में रूसी हमलों के बाद से यूरोपीय यूनियन के देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों की झड़ी लगाकर और यूक्रेन को हथियार भेजकर यूक्रेन का सपोर्ट किया है. पिछले साल जून में यूक्रेन को यूरोपीय यूनियन के कैंडिडेट का दर्जा दिया गया था.

ईयू पर भड़के रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव 

इस बीच, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने गुरुवार को पश्चिमी देशों पर मॉस्को के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया और कहा कि वे पक्‍का हार चुके हैं. उन्‍होंने यूरोपीय यूनियन की चीफ उर्सुला वॉन पर भी हमला बोला. 

लावरोव एक टीवी चैनल पर बोले, “उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा है कि युद्ध का परिणाम रूस की हार होना चाहिए, इस तरह की हार जो दशकों तक, कई दशकों तक रूस अपनी अर्थव्यवस्था को बहाल नहीं कर पाए.” लावरोव ने कहा, “क्या यह नस्लवाद नहीं है, नाज़ीवाद नहीं है?”

इस दौरान लावरोव ने द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी के खिलाफ रूस की जीत को याद दिलाया और कहा कि पश्चिमी देश हार चुके हैं.

यह भी पढ़ें: एक हाथ में कुरान, तो दूसरे में एटम बम रखने की सलाह देने वाला हुसैन रिज़वी कौन है, कहा- बम लेकर स्वीडन जाओ और कहो- कुरान बचाने आए हैं


#Russia #Ukraine #War #Ursula #Von #Der #Leyen #Commissioners #Arrive #Kyiv

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button