दुनिया

Russia Ukraine War Updates UN Chief Antonio Guterres Visit Kyiv And Meet Ukrainian President Volodymyr Zelenskyy

[ad_1]

Russia Ukraine War Updates: यूनाइटेड नेशंस (UN) के चीफ एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) रूस-यूक्रेन जंग के बीच कीव (यूक्रेन की राजधानी) पहुंच गए. यहां उनकी यूक्रेनियन राष्‍ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) के साथ बैठक हो रही है. अब तक के शेड्यूल में उन्‍होंने यूक्रेन का ही जिक्र किया है और अमेरिका-नाटो पर बोलने से परहेज किया है. माना जा रहा है कि इसका फैसला उन्‍होंने रूस की नाराजगी को देखते हुए लिया.

बता दें कि रूस ने पिछले साल 24 फरवरी को एक ‘स्‍पेशल मिलिट्री ऑपरेशन’ लॉन्‍च करने का ऐलान करते हुए यूक्रेन पर हमला किया था. इसके बाद से दोनों देशों की जंग अब तक जारी है. इस मामले में सिर्फ एक राहत की बात 7 महीने पहले तब हुई, जब रूस और यूक्रेन इस बात पर सहमत हुए थे कि दोनों देश काला सागर (Black Sea) से गुजरने वाले किसी ऐसे जहाज पर हमला नहीं करेंगे, जिसमें खाद्य सामग्री जैसे कि गेहूं, चावल या दूसरे ऐसे ही उत्‍पाद हों.

काला सागर के रास्‍ते शिपमेंट जारी रखने पर जोर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस की मीटिंग में काला सागर के जरिए खाद्य-पदार्थों के निर्यात को जारी रखने पर चर्चा की जाएगी. UN चीफ के स्पोक्सपर्सन स्टीफन दुजारेक ने मंगलवार को एंटोनियो गुटेरेस के यूरोप दौरे के बारे में बताया था. स्टीफन ने कहा था,”गुटरेस यूक्रेन के पड़ोसी देश पोलैंड पहुंच चुके हैं. बुधवार सुबह वो यहां से कीव रवाना होंगे.” उसके बाद बुधवार दोपहर को खबर आईं कि गुटरेस की मुलाकात जेलेंस्की से हुई है.

रूस-यूक्रेन जंग शुरू होने के बाद तीसरा दौरा

रूस-यूक्रेन जंग शुरू होने के बाद UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस का यह तीसरा यूक्रेन दौरा है. इसके पहले एंटोनियो गुटेरेस पिछले साल अप्रैल और फिर अगस्त 2022 में यूक्रेन गए थे. उनके हालिया दौरे में बातचीत के दौरान मुख्य मुद्दा ग्रेन इनिशिएटिव (ग्रेन एक्सपोर्ट स्कीम) ही रहेगा. रूस और यूक्रेन के बीच पिछले साल अक्टूबर में यह समझौता हुआ था. गुटेरेस के मुताबिक, अब तक दोनों देशों ने इस समझौते का पालन किया है. और, उन्‍होंने आगे भी इस समझौते के जारी रहने की उम्‍मीद जताई है. 

यह भी पढ़ें: भारत ने पाक को धोया… विश्व बिरादरी के सामने बोलीं भारतीय राजनयिक सीमा पुजानी- Kashmir हमारा था, है और रहेगा

#Russia #Ukraine #War #Updates #Chief #Antonio #Guterres #Visit #Kyiv #Meet #Ukrainian #President #Volodymyr #Zelenskyy

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button