दुनिया

Russia Ukraine War Update: UK Defence Minister Did Not Rule Out Supplying Ukraine With F 35 Fighter Jets | Russia Ukraine War: रूस से मुकाबले के लिए UK भेज सकता है F-35 लड़ाकू विमान? ब्रिटेन के मंत्री बोले


Russia Ukraine War Updates: रूस-यूक्रेन में छिड़ी लड़ाई के बीच यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) के रक्षा मंत्री ने कहा है कि वे यूक्रेन को सहयोग देते रहेंगे. साथ ही उन्होंने यूक्रेन (Ukraine) को लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने से इनकार नहीं किया. UK के रक्षा सचिव बेन वालेस ने गुरुवार को कहा कि वे यूक्रेन के लिए सिर्फ लड़ाकू विमान ही नहीं बल्कि अन्य साधनों पर भी विचार करने के लिए तैयार हैं.

यूक्रेन के अनुरोध पर ब्रिटिश रक्षा मंत्री का बयान
न्‍यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, UK के रक्षा सचिव बेन वालेस ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान रूस-यूक्रेन संघर्ष पर यह बड़ा बयान दिया. बेन वालेस ने कहा, “विमानों की प्रक्रिया पर मैं बहुत स्पष्ट रहा हूँ. पिछले एक साल में मैंने एक बात सीखी है कि किसी भी चीज़ से इनकार न किया जाए.”
हालांकि उन्‍होंने आगाह किया कि वे युद्ध में कोई “जादू की छड़ी” (Magic Wand) नहीं बनेंगे. उन्‍होंने कहा कि “ये चीजें हमेशा रातों-रात नहीं होतीं, लेकिन मैं कह सकता हूं, हम यूक्रेनियन को जोखिम में नहीं डालेंगे.”

इधर, यूक्रेनी वायुसेना ने रूसी आक्रमण से निपटने में मदद करने के लिए अमेरिकी निर्मित एफ-16 युद्धक विमानों का अनुरोध किया है. अमेरिका ने फ़िलहाल यूक्रेन को F-16 की किसी भी डिलीवरी से इनकार किया है, लेकिन पोलैंड सहित अन्य पार्टनर्स ने लगभग हामी भर दी है.

‘ये जेट उड़ाना सीखने में महीनों लग जाते हैं’
इससे पहले यूके के प्रधानमंत्री के ऑफिशियल स्‍पोक्‍सपर्सन ने मंगलवार को कहा, “ब्रिटेन के टायफून और एफ-35 लड़ाकू विमान बेहद जटिल हैं और उनको उड़ाना सीखने में महीनों लग जाते हैं.” उन्होंने कहा, “यह देखते हुए, हम मानते हैं कि यूक्रेन में उन जेट विमानों को भेजना सही नहीं होगा.”

‘विमानों की आपूर्ति रातों-रात गेम चेंजर नहीं होगी’
UK के रक्षा सचिव बेन वालेस ने कहा कि कीव की तत्कालिक जरूरत जमीन पर हथियारों की सैन्य संरचनाओं के जरिए रूसी सैनिकों को पीछे धकेलना थी, इस जरूरत को और पूरा किया जाना था. उन्होंने कहा कि जटिल प्रशिक्षण की आवश्यकता के कारण हमारे लड़ाकू विमानों की आपूर्ति रातों-रात गेम चेंजर नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: रूसी हमलों के बीच चौथी बार यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंची EU की चीफ उर्सुला, लावरोव ने याद दिलाई जर्मनी की हार

#Russia #Ukraine #War #Update #Defence #Minister #Rule #Supplying #Ukraine #Fighter #Jets #Russia #Ukraine #War #रस #स #मकबल #क #लए #भज #सकत #ह #F35 #लडक #वमन #बरटन #क #मतर #बल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button