दुनिया

Russia Ukraine War Russia Strike Damages Port Infrastructure In Ukraine


Russia Ukraine War: यूक्रेन-रूस के बीच छ‍िड़ी जंग को करीब डेढ़ साल का वक्‍त हो चुका है लेक‍िन अभी दोनों देशों के बीच संघर्ष जारी है. फिलहाल कोई सुलह या समझौता होता नहीं दिख रहा. दोनों तरफ से आए दिन मिसाइलों की बौछार देखने को मिलती है. ताजा हमले में रूस ने यूक्रेन के  बंदरगाह और औद्योगिक बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाया है. यूक्रेन के अधिकारियों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी. 

इसके साथ ही यूक्रेन के अधिकारियों ने दावा करते हुए कहा है कि उन्होंने ओडेसा के बंदरगाह पर तड़के हुए रूसी हमले में विस्फोट करने वाले कई ड्रोन और छह क्रूज मिसाइलों को नष्ट कर दिया. बयान के अनुसार, यूक्रेन के ओडेसा और दक्षिण के अन्य क्षेत्रों में हवाई सुरक्षा बलों ने सभी छह मिसाइल और 25 ड्रोन को गिरा दिया, लेकिन उनके मलबे से बंदरगाह की कुछ सुविधाओं और आवासीय इमारतों को नुकसान पहुंचा है.

राष्ट्रपति कार्यालय ने दिया बयान 

इस हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने कहा कि हमले से पता चलता है कि रूस दुनिया भर के लाखों लोगों के जीवन को खतरे में डालने के लिए तैयार है, जिन्हें यूक्रेनी अनाज निर्यात की जरूरत है. गौरतलब है कि रूस ने यूक्रेन पर युद्ध के दौरान काला सागर के जरिए अनाज की आपूर्ति करने के समझौते को तोड़ने के एक दिन बाद हमला किया है. 

एक बुजुर्ग घायल 

अधिकारियों ने अभी तक रूसी हमले से हुए नुकसान के बारे में जानकारी नहीं दी है. रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को हुए हमले के कारण एक बुजुर्ग व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसका  इलाज चल रहा था. स्थानीय गवर्नर विटाली किम के अनुसार, दक्षिणी बंदरगाह शहर मायकोलाइव में रात भर हुए हमलों के कारण दहशत का माहौल है. 

युद्ध से परेशान हो चुके हैं रूसी सैनिक 

इसके साथ ही मंगलवार को यूक्रेन ने दावा है क‍ि एक रूसी सैन‍िक ने अपने साथ‍ियों पर ही गोलीबारी कर दी. हालांक‍ि इस बात का खुलासा नहीं हुआ क‍ि सैन‍िक मारा गया या घायल हुआ. यूक्रेन का दावा है कि रूस के सैनिक अब युद्ध से परेशान हो चुके हैं. 

ये भी पढ़ें: US Presidential Election 2024: डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति बाइडेन को बताया बेवकूफ, कहा- ‘वो मेरे पीछे पड़े हैं’, देखें वीडियो

#Russia #Ukraine #War #Russia #Strike #Damages #Port #Infrastructure #Ukraine

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button