दुनिया

Russia-Ukraine War: Freedom Will Win President Volodymyr Zelensky Vows In Surprise Visit To Britain, Meet PM Rishi Sunak


Zelensky Surprise Visit to UK: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) बुधवार, 8 फरवरी को एक सरप्राइज विजिट पर ब्रिटेन जा पहुंचे. यहां ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने एयरपोर्ट पर उनका गले लगाकर स्वागत किया. मुलाकात के बाद ऋषि सुनक ने वोलोडिमीर जेलेंस्की के साथ सोशल मीडिया पर तस्वीर शेयर की.

दोनों नेताओं की इस मुलाकात पर दुनियाभर की नजरें जम गईं, क्योंकि ज़ेलेंस्की ने रूस के आक्रमण के बाद अपनी दूसरी विदेश यात्रा ब्रिटेन की ही की है, जिसमें उन्होंने यूक्रेन को सहयोग करने के लिए ब्रिटेन का धन्यवाद दिया. ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की दोनों 10 डाउनिंग स्ट्रीट (PM के सरकारी आवास) पहुंचे. उसके बाद जेलेंस्की ने ब्रिटेन की संसद में स्पीच भी दी. अब वे किंग चार्ल्स से मिलने बकिंघम पैलेस पहुंचे हैं.

जेलेंस्की बोले- UK पहले दिन से हमारे साथ

ब्रिटिश संसद में भाषण के दौरान हरे रंग की स्वेटशर्ट पहने ज़ेलेंस्की ने अंग्रेजी में बोलते हुए, यूक्रेन के ‘वॉर हीरोज’ की तरफ से ब्रिटेन के लोगों का धन्यवाद दिया. उन्‍होंने कहा, “हमारे योद्धाओं की ओर से जो अब दुश्मन के तोपखाने की आग के नीचे खाइयों में हैं, मैं यहां कहना चाहता हूं कि लंदन पहले दिन से कीव के साथ खड़ा है.,” उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि स्वतंत्रता की जीत होगी.”

रूसी आक्रमण के बाद दूसरी विदेश यात्रा

बता दें कि ज़ेलेंस्की की यह यात्रा, डाउनिंग स्ट्रीट द्वारा उनके आगमन से कुछ घंटे पहले घोषित की गई थी, पिछले साल फरवरी में रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेनी नेता द्वारा अपने देश के बाहर की गई दूसरी यात्रा है. दिसंबर में, उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ व्हाइट हाउस में बैठक की थी और कांग्रेस को संबोधित करने के लिए वॉशिंगटन भी गए. उसके बाद वह पोलैंड में भी रुके.

यह भी पढ़ें: ‘पुतिन का वादा है वो जेलेंस्की को मारेंगे नहीं’, रूस-यूक्रेन में समझौते की कोशिश कर चुके इजरायल के पूर्व PM बेनेट का दावा


#RussiaUkraine #War #Freedom #Win #President #Volodymyr #Zelensky #Vows #Surprise #Visit #Britain #Meet #Rishi #Sunak

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button