दुनिया

Russia Ukraine War First Anniversary 24 February Russian President Vladimir Putin May Start New Invasion

[ad_1]

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग को एक साल पूरा होने वाला है. रूस ने 2022 में 24 फरवरी को एक स्‍पेशल मिलिट्री ऑपरेशन के नाम पर यूक्रेन पर सैन्‍य-आक्रमण शुरू किया था. तब से अब तक इस जंग में दोनों देशों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. हालांकि, यह जंग थमने के बजाय और तेज होने जा रही है.

दरअसल, ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने इस बारे में एक चेतावनी दी है. रक्षा मंत्री बेन वॉलेस ने कहा है कि यूक्रेन के युद्ध की बरसी पर यानी कि 24 फरवरी को रूस एक बड़े जमीनी हमले की शुरुआत कर सकता है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि रूस को इस जंग में उतना कुछ हासिल नहीं हुआ, जितना कि उसने सोचा था. बेन वॉलेस ने कहा, ”बौखलाहट में पुतिन अब निर्दोष नागरिकों की हत्या के अपने ऑपरेशन को आगे बढ़ाएंगे, क्योंकि उनके हमले का एक साल पूरा होने वाला है.”

‘रूस असैन्य इलाकों में हमले तेज करेगा’

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने अमेरिका समेत अन्‍य पश्चिमी देशों से आग्रह किया है कि वे यूक्रेनियों को बचाने का प्रयास करें. उन्‍होंने यह भी कहा कि आप यूक्रेनियों की ताकत को कम ना समझें, जो एक नए सिरे से युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार हैं. रक्षा मंत्री ने ब्रिटिश अखबार द सन से बात करते हुए कहा, ‘मुझे लगता है कि रूस असैन्य इलाकों में हमले तेज करेगा. पुतिन को लेकर रक्षा मंत्री बेन वॉलेस ने कहा, ‘मुझे शक है कि वह और अधिक निर्दोषों की हत्या करेंगे.’

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने कहा कि युद्ध के एक साल बाद भी रूस यूक्रेन की आजादी की लड़ाई में पश्चिमी सहयोगियों की एकता को नजरअंदाज कर रहा है.’ उन्‍होंने कहा कि 12 महीने के युद्ध ने रूसी सेना और उसी कमांड की खामियों को उजागर कर दिया है. उन्होंने कहा कि मैं यूक्रेनियों की कम नहीं आंक रहा हूं.’ बकौल बेन वॉलेस, ”पिछले साल हमने कई सबक सीखे. जैसे- रूसी सेना बिल्कुल भी ताकतवर नहीं है और ना ही उनके उपकरण बेहतर हैं. यूक्रेनी लड़ सकते हैं और वे लड़ेंगे.”

यह भी पढ़ें: यूक्रेन को हथियार बेच रहा पाकिस्तान! ‘इकोनॉमिक टाइम्स’ की रिपोर्ट में खुलासा- कराची से भेजे गए रॉकेट, झेलना पड़ सकता है रूस का गुस्सा

#Russia #Ukraine #War #Anniversary #February #Russian #President #Vladimir #Putin #Start #Invasion

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button