दुनिया

Russia Ukraine War After Germany America Now Canada Announced To Give Four Leopard 2 Battle Tanks To Ukraine


Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध में पश्चिमी देशों का यूक्रेन को समर्थन जारी है. ये देश यूक्रेन को हथियार संबंधी सहयोग कर रहे हैं. इसी कड़ी में कनाडा यूक्रेन को चार लेपर्ड 2 बैटल टैंक भेजेगा. कनाडा की रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि की. उन्होंने कहा, इस सप्ताह जर्मनी की ओर से अन्य देशों को जर्मन निर्मित टैंक को फिर से निर्यात करने की अनुमति देने के बाद हमने फैसला किया है कि यूक्रेन को 2 टैंक भेजे जाएं.

आनंद ने ओटावा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “ये दोनों टैंक यूक्रेन के सशस्त्र बलों को रूसी आक्रमण के खिलाफ उनकी रक्षा में काफी मदद करेगा.” इससे पहले भी कनाडा यूक्रेन को रूसी सेना से लड़ने के लिए कई तरह के हथियार दे चुका है. अब ये टैंक मिलने से यूक्रेन की सेना को मजबूती मिलेगी.  

दो दिन पहले ही अमेरिका और जर्मनी ने की थी घोषणा

बता दें कि जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन को दो दिन पहले ही भारी टैंक देने की घोषणा की है. संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार को कहा था कि वह यूक्रेन को 31 अब्राम्स टैंक प्रदान करेगा, जबकि जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने 14 लेपर्ड 2 टैंक भेजने के लिए हरी झंडी दी थी.

इस तरह यूक्रेन को दी जा रही है ताकत

वहीं, इन दोनों से अलग ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि वह मार्च के अंत में टैंक भेजने का लक्ष्य बना रही है. अगले सप्ताह से इन टैंकों को लेकर ट्रेनिंग शुरू होगी. पश्चिमी देश पहले ही यूक्रेन को तोपखाने से लेकर पैट्रियट मिसाइल रोधी डिफेंस सिस्टम तक दे चुके हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति की ओर से लंबे समय से टैंकों की मांग की जा रही थी.

जर्मन रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस ने गुरुवार को कहा कि हम अपने लेपर्ड टैंक को मार्च के अंत या अप्रैल की शुरुआत तक यूक्रेन भेज देंगे. इन टैंकों को चलाने को लेकर जर्मनी ने यूक्रेन की सेना को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें-

Balochistan Gas Leak: सोए हुए थे बच्चे, कमरे में भर गई गैस और फिर विस्फोट…अब तक 16 लोगों की मौत

#Russia #Ukraine #War #Germany #America #Canada #Announced #Give #Leopard #Battle #Tanks #Ukraine

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button