दुनिया

Russia Said We Never Want To Benefit From India China Border Tensions


Russia On India: यूक्रेन के साथ चल रहे संघर्ष के बीच रूस ने भारत को लेकर बड़ा बयान दिया है. रूस ने एक बार फिर कहा है कि भारत हमारे लिए महत्वपूर्ण है. भारत में रूस के उप राजदूत रोमन बाबुश्किन ने शनिवार को कहा कि रूस कभी भी भारत-चीन सीमा तनाव से फायदा नहीं उठाना चाहता.

आज तक न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में रूस के उप राजदूत ने कहा कि भारत और रूस के बीच दोस्ती ऐतिहासिक है और यह बनी रहेगी. रूस चाहता है कि भारत ऐसे ही तरक्की की राह पर अग्रसर रहे. दोनों देशों के बीच सहयोग हमेशा बराबर का रहा है. उन्होंने आगे कहा कि भारत और रूस दोनों ही देश आज एक बहुध्रुव‍ीय विश्‍व प्रणाली बनाना चाहते हैं, जहां सभी के साथ बराबरी का और न्‍यायपूर्ण व्‍यवहार हो.

भारत और चीन के बीच हस्तक्षेप नहीं करेगा रूस 

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने यह भी कहा कि भारत और चीन के बीच एक भू-राजनीतिक मुद्दा है और रूस इसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहता था, हालांकि दोनों देशों से संबंध हमारे लिए बेहद ही महत्वपूर्ण हैं. रोमन बाबुश्किन ने आगे कहा कि भारत के साथ रूस की दोस्ती दुनिया के लिए मिसाल बन सकती है. रूस की विदेश नीति में भारत प्राथमिक देशों में सबसे ऊंचा है.

रूस करता है भारत का समर्थन 

आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन से रूस की अपेक्षाओं पर बाबुश्किन ने कहा कि ‘हम सभी देशों के लिए समान विकास चाहते हैं.’ रूस और भारत के बीच व्यापारिक संबंधों पर उन्होंने कहा कि रूस हमेशा ‘मेक इन इंडिया’ मिशन का समर्थन करेगा. रूसी निवेशक भारत में व्यापार करने में अधिक रुचि दिखा रहे हैं.

भारत-अमेरिका रिश्ते पर बोला रूस 

भारत और अमेरिका की बढ़ती नजदीकियों पर रोमन बाबुश्किन ने कहा कि भारत एक जिम्‍मेदार महाशक्ति है. भारत की विदेश नीति स्‍वतंत्र है. वह किसी के दबाव में नहीं आता है. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि भारत और अमेरिका कई मोर्चों पर मिलकर काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: UK Nurse Killed Infant: इंग्लैंड में महिला नर्स ने 7 नवजात बच्चों को सुलाया मौत की नींद, जानें भारतीय मूल के डॉक्टर ने कैसे की पकड़वाने में मदद

#Russia #Benefit #India #China #Border #Tensions

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button