दुनिया

Russia Luna 25 Moon Mission Fails Know How Much Money Was Spent On This Mission


Russia Luna-25 Moon Mission Budget: अंतरिक्ष में भेजे गए रूस के मिशन मून को बड़ा झटका लगा है. चांद की सतह पर उतरने जा रहा रूस का लूना-25 अनियंत्रित कक्षा में घूमने के बाद चंद्रमा से टकराकर क्रैश हो गया है. रूसी स्पेस एजेंसी रोस्कोस्मोस ने खुद इस बात की जानकारी दी है. गौरतलब है कि रूस ने 47 सालों के बाद मून मिशन लॉन्च किया था, जिसे 21 अगस्त को चांद की सतह पर उतरना था.

लूना-25 की विफलता पर रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने 20 अगस्त को अपने आधिकारिक बयान में कहा कि अंतरिक्ष यान नियंत्रण खोकर चंद्रमा से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. एजेंसी के अनुसार, मानवरहित यान को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी. लूना- 25 के क्रैश होने से रूस की अंतरिक्ष एजेंसी को बड़ा नुकसान हुआ है. इस मिशन के लिए रूस ने पैसे को पानी की तरह बहाया था. 

लैंडिंग से पहले आई तकनीकी खराबी

बता दें कि इससे पहले शनिवार को ही खबर आई थी कि रूस के मून-मिशन लूना-25 में लैंडिंग से पहले तकनीकी खराबी आ गई है. जिसके बाद रूस की अंतरिक्ष एजेंसी में हड़कंप मच गया था, लेकिन मानवरहित यान की निर्धारित लैंडिंग से एक दिन पहले उसके क्रैश होने की पुष्टि हो गई. लूना- 25 की लॉन्चिंग के दौरान वैज्ञानिकों ने दावा किया था कि यह जमे हुए पानी और कीमती तत्वों का पता लगा सकता है. हालांकि यह मिशन पूरा होने से पहले फेल हो गया. 

चंद्रयान-3 के बाद रूस ने लॉन्च किया था मून मिशन 

रूस के चांद की ओर स्पेसक्रॉफ्ट भेजने के कुछ दिन पहले भारत ने भी अपना चंद्रयान-3 भेजा था. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों का लक्ष्य चांद के उस हिस्से में लैंडिंग करना निर्धारित किया गया, जहां आज तक कोई भी सफलतापूर्वक लैंडिंग नहीं कर पाया है. 

200 मिलियन डॉलर गए पानी में

वैसे तो रूस ने लूना-25 के बजट का अधिकारिक ऐलान नहीं किया, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस मिशन पर रूस ने करीब 200 मिलियन डॉलर (16,63,14,00,000 रुपये) खर्च किए थे. यह निवेश यान के विशिष्‍ट डिजाइन, सुविधाओं और फंक्शनैलिटी पर किया गया था. यानी इस मिशन के फेल होने से रूस को 16 अरब रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें: Imran Khan: इमरान खान को पाकिस्तान आर्मी ने दिए दो ऑप्शन, कहा- राजनीति छोड़ो या फिर मौत की सजा…

#Russia #Luna #Moon #Mission #Fails #Money #Spent #Mission

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button