दुनिया

Russia Kremlin Spokesman Dmitry Peskov Says Allegations About Order To Kill Yevgeny Prigozhin Are A complete lie


Russia On Yevgeny Prigozhin Death: वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की बीते बुधवार (23 अगस्त) को प्लेन दुर्घटना में मौत हो गई थी. इसके बाद ये कयास लगाए जा रहे थे कि इस मौत के पीछे रूसी सरकार का हाथ है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव की तरफ से बयान आया है, जिसमें उन्होंने कहा कि ये आरोप पूरी तरह झूठ हैं कि रूस ने येवगेनी प्रिगोझिन को मारने का आदेश दिया था.

आपको बता दें कि इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी येवगेनी प्रिगोझिन की मौत पर दुख जताया था. उन्होंने गुरुवार (24 अगस्त) को कहा था कि मैं सबसे पहले सभी पीड़ितों के परिवारों के प्रति सच्ची संवेदना प्रकट करना चाहता हूं. उन्होंने कहा कि येवगेनी प्रिगोझिन प्रतिभाशाली था, जिसने गंभीर गलतियां की थी और उसके परिणाम उसे मिले.

प्रिगोझिन के साथ को-फाउंडर की भी हुई मौत 
येवगेनी प्रिगोझिन जिस प्लेन पर मौजूद थे, उनके साथ 9 और लोग भी यात्रा कर रहे थे. प्लेन हादसा रूस के बोलोगोव्स्की डिस्ट्रिक्ट में हुआ, जब प्लेन मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग के लिए उड़ान भर रहा था. रूसी एविएशन एजेंसी के मुताबिक जिस वक्त प्लेन हादसा हुआ, उस वक्त प्लेन पर वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन के अलावा वैगनर के को-फाउंडर दिमित्री उत्किन भी शामिल थे.

वैगनर चीफ ने की थी बगावत
हादसे की जगह पर रूसी जांच अधिकारियों को कुल 10 डेड बॉडी बरामद हुई थीं. वैगनर चीफ ने जून के महीने में रूसी सरकार के खिलाफ बगावत कर दी थी. वैगनर चीफ ने मॉस्को पर कूच करने का ऐलान कर दिया था, जिसके बाद रूस ने सतर्कता बरतते हुए मास्को की सड़को पर टैंक उतार दिए थे. हालांकि, मात्र एक दिन के बाद ही मामले को संभालते हुए वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन का बेलारूस भेज दिया गया था.

ये भी पढ़ें:Pakistan Tiktoker On Chandrayaan:3: पाक महिला टिकटॉकर हरीम शाह नहीं पचा पा रहीं चंद्रयान-3 की सफलता, लैंडिंग को लेकर उगला जहर, यूजर्स ने लगाई क्लास

#Russia #Kremlin #Spokesman #Dmitry #Peskov #Allegations #Order #Kill #Yevgeny #Prigozhin #Acompletelie

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button