दुनिया

Russia Dmitry Medvedev Threatened ICC With Missile Strike Over Arrest Warrant Against Vladimir Putin


Russia Missile Threatens To International Court: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) की ओर से गिरफ्तारी वारंट जारी करने पर रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव (Dmitry Medvedev) ने मिसाइल हमले की धमकी दे डाली है. मेदवेदेव ने ICC न्यायाधीशों को “आसमान को करीब से देखने” की चेतावनी दी, और अंतर्राष्ट्रीय अदालत को “एक दयनीय अंतरराष्ट्रीय संगठन” कहा.

बता दें कि दिमित्री मेदवेदेव रूस में व्लादिमीर पुतिन के सबसे करीबी नेताओं में से एक हैं. वह रूस के प्रधानमंत्री भी रहे हैं, और फिलहाल रूस की सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष हैं. अभी ICC न्यायाधीशों को उनकी ओर से दी गई चेतावनी पश्चिमी देशों की मीडिया में सुर्खियों में आ गई है.

‘इंटरनेशनल कोर्ट की बिल्डिंग पर मिसाइल दाग दें..’
रिपोर्ट के मुताबिक, मेदवेदेव ने टेलीग्राम पर लिखा, “मुझे डर है, सज्जनों… हर कोई भगवान और मिसाइलों के प्रति जवाबदेह है. इसकी कल्‍पना करें कि उत्तरी सागर में रूसी युद्धपोत से हाइपरसोनिक मिसाइल द हेग स्थित (कोर्ट की) बिल्डिंग पर दाग दिया जाए तो. इसे गिराया नहीं जा सकता. ये सब धूल में मिला देगी. मुझे वाकई इसका डर है.” इसके साथ ही मेदवेदेव ने “आसमान को करीब से देखने” की चेतावनी दी.

ICC ने पुतिन को युद्ध अपराधों के लिए दोषी माना
मेदवेदेव की अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) को चेतावनी तब दी गई है, जबकि हाल ही में ICC ने पुतिन को यूक्रेन में युद्ध अपराधों का दोषी माना, और उनके खिलाफ अरेस्‍ट वारंट जारी कर दिया. लेकिन रूस ने यूक्रेन में किसी भी तरह का अत्याचार करने से इनकार किया है. रूस और यूक्रेन दोनों के बीच पिछले साल फरवरी में युद्ध छिड़ने के बाद से कोई हार मानने को तैयार नहीं है और इस युद्ध अब तक हजारों जानें जा चुकी हैं. यूक्रेन के लाखों लोग अपना देश छोड़कर पश्चिमी देशों में जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: जिनपिंग और पुतिन के बीच आज मीटिंग, अमेरिका बोला- दोनों नेताओं की मुलाकात, यूक्रेन के खिलाफ हो सकती है रूस की चाल

#Russia #Dmitry #Medvedev #Threatened #ICC #Missile #Strike #Arrest #Warrant #Vladimir #Putin

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button