दुनिया

Russia Attack Ukraine After Germany USA Agree To Send War Tank

[ad_1]

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन की जंग खत्‍म ही नहीं हो रही है. नए साल की शुरूआत में पुतिन ने सीजफायर की हामी भरी थी, लेकिन उसके बाद रूसी सेना फिर हमले करने लगी. रूस (Russia) की ओर से अब लगातार मिसाइल दागी जा रही हैं. इन मिसाइलों से यूक्रेन (Ukraine) को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा. एक आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक, रूस ने गुरुवार (26 जनवरी) की सुबह यूक्रेन के कीव में ओडेसा क्षेत्र पर मिसाइलें दागी हैं.

रूस के मिसाइल हमले के बाद यूक्रेनी नागरिक जान बचाने के लिए सुरक्षित जगहों की ओर भागने लगे. बताया जा रहा है कि इस दौरान एयर फोर्स ने एक विमान को मार भी गिराया. ओडेसा क्षेत्र में मिसाइल हमले से पहले यूक्रेन ने एयर रेड सायरन बजाकर लोगों को अलर्ट किया. अलर्ट के बाद लोग अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन के अंदर जाकर छुपे. जहां उनके बैठने के लिए चादर और प्लास्टिक की छोटी कुर्सियां थीं.

रूस के मिसाइल हमले में पावर ग्रिड तबाह
रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस पिछले साल अक्टूबर से यूक्रेन पर मिसाइलों से लगातार हमला कर रहा है. हमले के दौरान रूसी सैनिक आमतौर पर यूक्रेन के पावर ग्रिड को निशाना बनाते हैं. वे ड्रोन के जरिए भी हमले कर रहे हैं. वे चाहते हैं कि ठंड के वक्त यूक्रेन पूरी तरह से ब्लैक आउट हो जाए. बताया जा रहा है कि मिसाइल दागने से एक रात पहले रूस ने ड्रोन से भी हमला किया था. वहीं, मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन का पावर ग्रिड बर्बाद हो गया, जिसके बाद से वहां बिजली सेवाएं बाधित हो गईं.

यूक्रेन की राजधानी पर दागी गईं मिसाइलें
न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, एक रिपोर्टर ने यूक्रेन में राजधानी कीव से 30 किमी के दूरी से मिसाइल की आवाज सुनी. यूक्रेन के एयरफोर्स स्‍पोक्‍सपर्सन यूरी इहनाट ने बताया कि कम से कम छह टीयू-95 (वॉर प्लेन) ने मरमांस्क एरिया से उड़ान भरी और मिसाइलें दागीं. उन्होंने नेशनल टेलीविजन को जानकारी देते हुए कहा, “ऐसा लगता है कि दुश्‍मन की ओर से 30 से अधिक मिसाइलें दागी गई हैं. जो विभिन्न क्षेत्रों में हमला करते दिखाई दीं.”
रूसी हमलों पर प्रतिक्रिया देते हुए यूक्रेन एयरफोर्स के अधिकारी ने कहा कि देश की एयरफोर्स काम कर रही है. हालांकि, उन्‍होंने ड्रोन अटैक से इनकार किया. उन्होंने कहा कि हमें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.

यूक्रेन को अमेरिका और जर्मनी देंगे टैंक
अमेरिका (US) और जर्मनी ने यूक्रेन को युद्धक टैंक देने का वादा किया है. माना जा रहा है कि इसी के बाद से रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए हैं. मिसाइल हमले से पहले आज रूस ने ड्रोन से भी किया. कुछ यूक्रेन के सैन्य अधिकारियों ने यह बात मानी है. उनका कहना है कि रूस की ओर से ड्रोन भेजे गए थे, जिनमें से हमने 24 ड्रोन मार गिराए.

ये भी पढ़ें:  चीन में कोरोना से हाहाकार, क्या आंकड़े छिपा रही सरकार, मौतों की संख्या में 80 फीसदी गिरावट का किया दावा

#Russia #Attack #Ukraine #Germany #USA #Agree #Send #War #Tank

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button