बिज़नेस

RRVL-QIA Deal: कतर इंवेस्टमेंट अथॉरिटी ने रिलायंस रिटेल में 8278 करोड़ रुपये में खरीदी 0.99% हिस्सेदारी, डील के साथ ही बन गई चौथी बड़ी कंपनी


Reliance Retail Ventures Update: कतर इंवस्टमेंट अथॉरिटी रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 8278 करोड़ रुपये में करीब एक फीसदी हिस्सेदारी खरीदने जा रही है. कंपनी ने रिलीज जारी कर ये जानकारी साझा की है. इस ट्रांजैक्शन वैल्यू के साथ ही रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड 8.278 लाख करोड़ रुपये के वैल्यू के साथ देश की चार बड़ी कंपनियों में शामिल हो गई है.  

चौथी बड़ी कंपनी बन गई रिलायंस रिटेल

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने बताया कि कतर इंवेस्टमेंट लिमिटेड(Qatar Investment Authority) सब्सिडियरी के जरिए रिलायंस रिटेल में 8278 करोड़ रुपये निवेश करेगी. इस निवेश के जरिए कतर इंवेस्टमेंट लिमिटेड को रिलायंस रिटेल में 0.99 फीसदी की इक्विटी जारी की जाएगी. इस डील के साथ ही रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड का वैल्यूएशन 8.278 लाख करोड़ रुपये हो गया है और कंपनी मार्केट कैपिटलाईजेशन के लिहाज से देश की चौथी बड़ी कंपनी बन गई है. 

3 वर्ष में दोगुना हो गया मार्केट वैल्यू 

इससे पहले 2020 में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने ग्लोबल इंवेस्टर्स से 4.21 लाख करोड़ रुपये के वैल्यूएशन के हिसाब से 47,265 करोड़ रुपये जुटाये थे. यानि महज तीन वर्षों में रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन करीब दोगुना हो गया है. 

QIA के वैश्विक अनुभव का मिलेगा लाभ 

इस डील पर रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने कहा, हमें कतर इंवेस्टमेंट अथॉरिटी का रिलायंस रिटेल के निवेशक के तौर पर स्वागत करने में खुशी हो रही है. उन्होंने कहा कि रिलायंस रिटेल को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ इंस्टीट्यूशन बनाने में कतर इंवेस्टमेंट अथॉरिटी के वैश्विक अनुभव और वैल्यू क्रिएशन में सॉलिड ट्रैड रिकॉर्ड का बड़ा फायदा मिलेगा जिससे देश के रिटेल सेक्टर में बड़ा ट्रांसफॉर्मेशन देखने को मिलेगा. ईशा अंबानी ने कहा कि कतर इंवेस्टमेंट अथॉरिटी का निवेश भारतीय अर्थव्यवस्था के पॉजिटिव आउटलुक के साथ ही रिलायंस रिटेल के बिजनेस मॉडल, उसकी रणनीति और क्रियान्वन क्षमता पर मुहर लगाता है.

कतर इवेंस्टमेंट अथॉरिटी के सीईओ मंसूर इब्राहिम अल-मोहम्मद ने डील पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत के तेजी से बढ़ते रिटेल मार्केट में  कतर इवेंस्टमेंट अथॉरिटी इनोवेटिव कंपनी को सहयोग देने के लिए समर्पित है. 

ये भी पढ़ें 

Banks Liquidity Crisis: बैंकों के सामने बढ़ा नगदी का संकट! डिपॉजिट्स आकर्षित करने के लिए बढ़ सकती है ब्याज दरें

 

#RRVLQIA #Deal #कतर #इवसटमट #अथरट #न #रलयस #रटल #म #करड #रपय #म #खरद #हससदर #डल #क #सथ #ह #बन #गई #चथ #बड #कपन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button