बिज़नेस

Retirement Schemes Senior Citizens Can Gets 50 Thousand Income Under Post Office Saving Schemes

[ad_1]

Monthly Income Scheme: रिटायरमेंट के बाद महीने के खर्च को मैनेज करने के लिए सीनियर सिटीजन अपने सेविंग का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप अपनी सेविंग को खर्च नहीं करना चाहते हैं और निवेशकर हर महीने इनकम पाना चाहते हैं तो आप ​कुछ योजनाओं में निवेश कर सकते हैं. यहां आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. 

अगर आप रिटायर हो चुके हैं और हर महीने पैसा कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की 2 शानदर स्‍कीमें आपकी मदद कर सकती हैं. इसके तहत आप 50 हजार रुपये से ज्यादा हर महीने कमा सकते हैं. ये योजनाएं सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और मंथली इनकम स्कीम हैं. इन दोनों स्कीम का लाभ पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाकर ले सकते हैं. 

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम के तहत लाभ 

बजट 2023 में SCSS योजना में जमा की रकम 15 लाख से 30 लाख रुपये कर दी गई है. ऐसे में आप दो स्कीम के तहत कुल 60 लाख रुपये जमा कर सकते हैं. वहीं इस योजना के तहत 8 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. ऐसे में पांच साल की मैच्योरिटी पर मंथली ब्याज आपको 40,000 रुपये होगा. जबकि तिमाही पर ब्याज 120000 रुपये, सालाना 4.80 लाख रुपये और कुल ब्याज 24 लाख रुपये का लाभ मिलेगा. 

मंथली इनकम स्कीम के तहत कितना लाभ

बजट में केंद्र सरकार ने पोस्‍ट ऑफिस की मंथली इनकम स्‍कीम (POMIS) में निवेश की लिमिट को बढ़ा दिया है. इसमें सिंगल अकाउंट के तहत अब 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट के तहत 18 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. इस पर 7.1 फीसदी का लाभ दिया जाएगा. ऐसे में सालाना ब्याज 127800 रुपये और मंथली ब्याज 10650 रुपये होगा. 

paisa reels

50 हजार रुपये मंथली लाभ 

अगर कोई भी निवेशक इस कैलकुलेशन पर हर महीने पैसा निवेश करता है तो 40 हजार मंथली सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम से और 10650 रुपये की इनकम का लाभ हर महीने एमआईएस से मिलेगा. ऐसे में आपकी मंथली इनकम 50 हजार रुपये से अधिक होगी. 

ये भी पढ़ें- DGCA Fine: एयरएशिया पर लगा 20 लाख रुपये का जुर्माना, पायलट ट्रेनिंग नियमों की उल्लंघन बनी वजह

#Retirement #Schemes #Senior #Citizens #Thousand #Income #Post #Office #Saving #Schemes

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button