बिज़नेस

Retail Prices May Decline Becuase His Wholesale Rates Fall More Than 30 Percent


Tomato Price May Decline: टमाटर की कीमत सस्ते होने की उम्मीद बढ़ रही है, क्योंकि इसके थोक कीमतों में बड़ी गिरावट देखी गई है. पिछले कुछ दिनों में टमाटर के दाम थोक बाजार में 30 फीसदी से ज्यादा गिर चुके हैं. अब ऐसे में खुदरा खरीदारों या लोगों के लिए यह कीमत कम हो सकती है. उम्मीद की जा रही है कि टमाटर की कीमत जल्द ही 100 रुपये प्रति किलो के नीचे बिकने लगेगी. 

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि महाराष्ट्र के एक होलसेल मार्केट में टमाटर की कीमत 30 फीसदी से ज्यादा घट चुकी है. आमतौर पर होलसेल सब्जियों की कीमत खुदरा कीमत से दोगुनी या अधिक होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रांसपोर्ट चार्ज, मार्केट हैंडलिंग चार्ज, कमीशन और रिटेल मार्जिन जोड़ा जाता है. 

ये क्षेत्र करता है टमाटर की आपूर्ति 

अधिकारिक बयान में कहा गया है कि टमाटर की कीमत नाशिक, महाराष्ट्र में पिछले हफ्ते के दौरान छह बार बढ़ा, ज​बकि अन्य प्रमुख मार्केट जैसे बेंगलुरु ने टमाटर की अधिक आपूर्ति की है. इसके अलावा, मानसून सीजन के दौरान टमाटर की सप्लाई करने के मामले में नारायनगांव, नाशिक, बेंगलुरु और हिमालय का फूटहिल्स ने भी आपूर्ति पूरी की है. नासिक बेल्ट अगस्त से दिसंबर के दौरान टमाटर की आपूर्ति करता है. 

यहां टमाटर की कीमत 37 रुपये किलो 

बुधवार को पिंपलगांव मार्केट में एक किलो टमाटर की कीमत 37 रुपये प्रति किलो, जबकि उच्च प्राइस 45 रुपये प्रति किलो था. वहीं एक हफ्ते पहले यहां टमाटर की कीमत एवरेज 57 रुपये किलो, जबकि 10 तारीख को उच्च कीमत 67 रुपये प्रति किलो था. यहां से दिल्ली मार्केट में लाए गए टमाटर की कीमत 4,000 रुपये प्रति कैरट हो चुका है, जो कभी 1,500 रुपये में मिलता था. 

35 रुपये प्रति किलो तक जा सकती है प्याज 

यहां प्याज की कीमत बुधवार को एवरेज 23.50/kg और उच्च कीमत 28.64/kg था. एक सप्ताह पहले यहां एवरेज प्याज की कीमत 19.50/kg और हाई रेट 26-56/kg था. हालांकि प्याज की सप्लाई लगातार की जा रही है. व्यापारियों को अंशका है कि अच्छी क्वालिटी के प्याज कुछ दिनों के लिए 27 से 28 रुपये प्रति किलो बिक सकते हैं. गणपति फेस्टिवल तक 35 रुपये प्रति किलो तक भी जाने की संभावना है.  

ये भी पढ़ें 

China: बूढ़ा हो रहा पड़ोसी देश चीन, ड्रैगन पर मंडरा रहा कुछ इस तरह का खतरा

#Retail #Prices #Decline #Becuase #Wholesale #Rates #Fall #Percent

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button