भारत

Republic Day 2023 Nepal PM Pushpa Kamal Dahal Send Best Wishes On Repulic Day To India


Nepal PM On India Republic Day: 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. नेपाल के प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल पर कहा गया है, “भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मैं नरेंद्र मोदी और भारत सरकार और मित्रवत लोगों को हार्दिक बधाई देता हूं.”

इसके अलावा, नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने भी गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीयों को बधाई दी. देउबा ने कहा, “भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर, हम भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं. यह विशेष दिन सभी के लिए समृद्धि, शांति और प्रगति लाए.” इस बीच, नेपाल में भारतीय दूतावास ने भारत का 74वां गणतंत्र दिवस मनाया और इसकी शुरुआत गुरुवार को नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव के राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुई.

राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू का संबोधन पढ़ा गया

समारोह के दौरान नवीन श्रीवास्तव ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा. गणतंत्र दिवस समारोह की झलकियां साझा करते हुए, नेपाल में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, “भारत का 74वां गणतंत्र दिवस आज दूतावास में मनाया गया. समारोह की शुरुआत नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुई, जिन्होंने फिर भारत के माननीय राष्ट्रपति का राष्ट्र के नाम संबोधन को पढ़ा.”

सैनिकों का किया गया सम्मान

समारोह के दौरान, नेपाल में भारत के राजदूत ने युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के परिजनों को 4.60 करोड़ नेपाली रुपये और कंबल देकर उनका सम्मान किया. रिटायर्ड सैनिकों की मदद करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, दूतावास ने नेपाल में रहने वाले पूर्व सैनिकों के लिए एक मैग्जीन का अनावरण भी किया गया. नवीन श्रीवास्तव ने कई संस्थाओं को किताबें भी भेंट कीं. दूतावास भारत के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर 23 संस्थानों को 16 लाख रुपये की किताबें उपहार में दे रहा है.

ये भी पढ़ें: कैसे चुना जाता है गणतंत्र दिवस का चीफ गेस्ट? जानें पूरी प्रोसेस

#Republic #Day #Nepal #Pushpa #Kamal #Dahal #Send #Wishes #Repulic #Day #India

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button