बिज़नेस

नौकरी खोजने वालों के लिए वित्त मंत्री की सलाह- अब सीख लें ये चीज, वर्ना होंगे परेशान!


अगर आप भी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आपके लिए बड़े काम की सलाह दी है. दुनिया भर में जॉब मार्केट पर अभी ग्लोबल स्लोडाउन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का काफी असर दिख रहा है. इस साल की शुरुआत से लगातार हो रही छंटनियों में इसे साफ देखा जा सकता है. ऐसे में वित्त मंत्री की सलाह बड़े काम की है.

जॉब मार्केट पर हो रहा है असर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट 2024 पेश करने के बाद एक टीवी चैनल को शुक्रवार को इंटरव्यू दे रही थीं. बातचीत के दौरान उन्होंने स्वीकार किया कि अभी दुनिया भर में चल रही आर्थिक नरमी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसी नई तकनीकों के कारण जॉब मार्केट पर गहरा असर हो रहा है. इससे पहले से नौकरी कर रहे लोग और अभी नौकरी खोज रहे लोग, दोनों प्रभावित हो रहे हैं. स्किल्ड जॉब और हायरिंग दोनों के ऊपर बराबर असर हो रहा है.

नई चीजें सीखने की जरूरत

उन्होंने कहा कि तेजी से बदल रही परिस्थितियों के मद्देनजर पहले से जॉब कर रहे लोगों को नई चीजें सीखने की जरूरत है. उनके पास पहले से कौशल (स्किल) हैं, लेकिन वे पुराने हो रहे हैं. अब उन्हें नए स्किल की जरूरत है, क्योंकि अब ऐसी परिस्थितियां और जरूरतें सामने आ रही हैं, जिनका अभी तक अस्तित्व नहीं था. इसी तरह नए रिक्रूट्स के लिए भी जॉब की रिक्वायरमेंट बदल रही हैं.

इस तरह से मदद कर रही सरकार

वित्त मंत्री ने बताया कि सरकार इन बदलावों के बीच लोगों की मदद करने का प्रयास कर रही है. केंद्र सरकार लगातार नई मुहिम शुरू कर रही हैं और नए कार्यक्रम ला रही हैं, ताकि लोगों को अपना कौशल बेहतर बनाने और नए स्किल सीखने में मदद मिल सके. नई चीजें सीखने से लोग बदलती परिस्थितियों में नौकरी पाने के लिए पहले से ज्यादा तैयार हो जाएंगे और नौकरी के नए अवसरों का लाभ उठा पाएंगे.

इतने युवाओं को मिला प्रशिक्षण

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को संसद में अंतरिम बजट 2024 पेश किया. बजट पेश करते हुए उन्होंने बताया कि सरकार ने स्किल इंडिया मिशन के जरिए अब तक 1.4 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित किया है. इसके अलावा 54 लाख युवाओं के कौशल को बेहतर बनाया गया है और उन्हें नए कौशल सिखाए गए हैं. सरकार ने इसके लिए 3000 आईटीआई, 7 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 15 एआईआईआईएम और 390 विश्वविद्यालयों की स्थापना की है.

ये भी पढ़ें: यह स्मॉल फाइनेंस बैंक ला रहा 570 करोड़ रुपये का आईपीओ, अगले सप्ताह होने वाला है लॉन्च

#नकर #खजन #वल #क #लए #वतत #मतर #क #सलह #अब #सख #ल #य #चज #वरन #हग #परशन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button